नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वॉरियर्स की हौसला आफजाई के लिए दो बार जनता से अपील की। उनकी अपील पर लोगों ने 22 मार्च को ताली, थाली, घंटी, शंख बजाए, फिर 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घरों की बत्तियां बंद कर मोमबत्ती, टॉर्च, फ्लैश लाइट जलाए।

अब ऐसी खबर आई है जिससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खुद प्रधानमंत्री और उनकी सरकार के हौसले को बल मिलेगा, जनता के भरोसे का बल। हाल में किए गए एक सर्वे में कहा गया है कि 93.5% भारतीयों को यकीन है कि मोदी सरकार कोरोना संकट से बहुत असरदार तरीके से निपट रही है।

केंद्र सरकार ने 25 मार्च से 21 दिन के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था जिसे 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। आईएएनएस-सी-वोटर कोविड-19 ट्रैकर के मुताबिक, लॉकडाउन के पहले दिन 76.8% लोग मोदी सरकार पर भरोसा कर रहे थे।

21 अप्रैल तक 93.5% देशवासी मोदी सरकार के कदमों से खुश हैं और उनका मानना है कि सरकार कोरोना संकट से प्रभावी तौर पर निपट रही है।

वैश्विक स्तर पर भी पीएम मोदी की तारीफ

ध्यान रहे कि मंगलवार को अमेरिकी सर्वे कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने प्रधानमंत्री मोदी को वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रप्रमुख घोषित किया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

उन्होंने लिखा, ‘सच्चाई सबके सामने है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह से कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपट रहे हैं, भारतीयों की देखभाल कर रहे हैं और ऐसे चुनौतीपूर्ण वक्त में वैश्विक समुदाय को मदद कर रहे हैं, उसकी पूरी दुनिया प्रशंसा कर रही है। हर भारतीय खुद को सुरक्षित महसूस कर रहा है और उनके नेतृत्व पर भरोसा कर रहा है।’

सर्वे में क्या कहा गया

बहरहाल, आईएएनएस-सी-वोटर के 16 मार्च से 21 अप्रैल के दौरान किए गए सर्वे में एक वाक्य लोगों के सामने रखा गया। यह वाक्य था, ‘मुझे लगता है कि सरकार कोरोना वायरस के संकट से अच्छी तरह से निपट रही है।

16 मार्च को 75.8% लोगों ने कहा कि उन्हें सरकार पर भरोसा है, लेकिन जब देश में लॉकडाउन का ऐलान हुआ तो ऐसा मानने वालों की संख्या बढ़ गई।

1 दिन में बढ़ा 10.5% लोगों का भरोसा

बड़ी बात यह है कि 1 अप्रैल तक मोदी सरकार पर भरोसा करने वालों का प्रतिशत बढ़कर 89.9 हो गया, जबकि एक दिन पहले 31 मार्च को 79.4% लोग ही सरकार के कामकाज पर यकीन था। यानी, एक दिन में मोदी सरकार पर भरोसा करने वालों में 10.5% का इजाफा हो गया।

मंगलवार को अमेरिकी सर्वे कंपनी मॉर्निंग पोस्ट ने भी बताया कि पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 68 है, जो किसी भी राष्ट्र प्रमुख से बहुत ज्यादा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।