1. छत्तीसगढ़ में दो और मरीज हुए ठीक, दोनों काटघोरा के

कोरोना ब्रेकिंगः प्रदेश में 2 और नए पॉजिटिव मरीज मिले, एक्टिव केस 23 हुई, प्रदेश में अब कुल 33 केस हुए

रायपुर, छत्तीसगढ़ में अब कई दिनों से नए मामले सामने नहीं आए हैं, वहीं दो और कोरोना पॉज़िटिव मरीजों को एम्स से डिस्चार्ज कर दिया गया है. दोनों मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई है. डिस्चार्ज किए गए ये दोनों मरीज कटघोरा के रहने वाले हैं. हालांकि अभी दोनों 28 दिन तक होम कोरेंनटाइन में रहेंगे.

2. कुल 36 मरीजों में से 8 एक्टिव केस, बाकी सभी हुए ठीक

टीआरपी स्पेशल: Covid-19 का निगेटिव टेस्ट आने पर भी रहें सतर्क, यूएस में भारतीय मूल के रिसर्चर्स ने किया दावा

रायपुर, छत्तीसगढ़ में अब कोरोना वायरस से संक्रमित आठ मरीज़ बचे हैं. आठों का एम्स रायपुर में इलाज चल रहा है. शेष बचे सभी पॉजिटिव मरीज कोरबा जिले के कटघोरा के रहने वाले हैं. आपको बता दें कि कुल 36 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए थे. जिनमें से 28 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं.

3. रायपुर में आज से ये दुकानें भी खुलेंगी, पर समय निर्धारित


रायपुर, शहर में आज से प्रशासन ने कई दुकानों को निर्धारित समय के लिए खोलने की अनुमति दे दी है. जिनमें पंचर मैकेनिक के अलावा पशुओं का चारा मिलेगा, पेट शॉप खुलेंगी, ऑप्टीकल शॉप, दूध से बनी मिठाइयां, वाटर कैन की दुकानें, ढाबे खुलेंगे लेकिन सिर्फ पार्सल की ही सुविधा होगी । बेकरी सिर्फ होम डिलीवरी सर्विस देने के लिए खुलेंगी, सीमेंट और सरिया की दुकानें, स्टेशनरी की दुकानें शुरू हो सकेंगी । डीटीएच, आईटी सेवा, इलेक्ट्रीकल, प्लंबिंग और बिजली के पंखे की दुकान भी खुलेंगी, इनमें से ज्यादातर दुकानें सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक के लिए ही खुलेंगी.

4. निजी स्कूलों को फीस न लेने का देना होगा सर्टिफिकेट

शिक्षा विभाग ने लांच किया ‘पढ़ईं तुंहर दुआर ‘ आनलाइन पोर्टल, बच्चों को घर बैठे कराई जाएगी पढ़ाई

रायपुर, छत्तीसगढ़ के निजी स्कूलों को अब छात्रों के पैरेंट्स से फीस नहीं लेने का सर्टीफिकेट राज्य सरकार को देना अनिवार्य कर दिया गया है,  आपको बता दें कि लॉकडाउन के दौरान सरकार पहले ही फीस लेने पर रोक लगा चुकी है, लेकिन इसके बावजूद लगातार स्कूलों द्वारा फीस जमा कराने के लिए मैसेज बच्चों के परिजनों को आ रहे हैं.

5. रिपब्लिक टीवी के संपादक के खिलाफ छत्तीसगढ़ में दो एफआईआर


रायपुर, रिपब्लिक टीवी के संपादक अर्नब गोस्वामी और उनके चैनल और ग्रुप के खिलाफ छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज हुई है, एक एफआईआर पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने दर्ज कराई है. जबकि दूसरी एफआईआर कांग्रेस के रायपुर जिला अध्यक्ष गिरीश दुबे की शिकायत पर दर्ज की गई है.

6. ‘पुलिस महिला मित्र’ बांट रही हैं सेनेटरी पैड


बिलासपुर, कोरोना के चलते लॉकडाउन के दौरान महिलाएं संक्रमण से बची रहीं, इसको लेकर पुलिस ने सराहनीय प्रयास शुरू किया है, अब ‘पुलिस महिला मित्र’ बस्तियों और ग्रामीण इलाकों में जाकर महिलाओं को सैनेटरी पैड और मेडिकल सामग्री बांट रही हैं । जिसकी शुरुआत बिलासपुर की तारबहार थाना पुलिस ने की है। महिला पुलिस की यह टीम महिलाओं को निशुल्क सामान पहुंचा रही हैं।

7. लगातार पांचवें दिन आए एक हजार से ज्यादा केस, देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 21370 हुई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- तबलीगी जमात की वजह से दो दिन में 14 राज्यों से कोरोना के 647 मरीज आए सामने

नई दिल्ली, देश में लगातार पांचवें दिन कोरोनावायरस के 1 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। बुधवार को 1290 मरीज मिले। इसके बाद संक्रमितों की संख्या 21,370 हो गई। एक दिन पहले 1537, 20 अप्रैल को 1239, 19 अप्रैल को 1580 और 18 अप्रैल को 1371 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे।

8. राष्ट्रपति की पत्नी ने भी निराश्रितों के लिए अपने हाथ से बनाए मास्क


नईदिल्ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविंद ने राष्ट्रपति भवन परिसर में निराश्रितों के लिए अपने हाथ से मास्क सिले। इस दौरान उन्होंने खुद भी हाथ से तैयार किया हुआ मास्क ही पहना था। मास्क दिल्ली के अलग-अलग शेल्टर होम में बांटे जाएंगे।

9. बिल गेट्स ने की मोदी की तारीफ, चिट्ठी में कहा डिजीटल क्षमताओं का पूरा इस्तेमाल किया


नई दिल्ली, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए फैसलों की सराहना की है। मोदी को लिखी चिट्ठी में गेट्स ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आपकी सरकार ने डिजिटल क्षमताओं का पूरा इस्तेमाल किया है। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर ने मोदी द्वारा लॉकडाउन के फैसले को भी सही बताया है।

10. ‘जिंदगी हर कदम एक नई जंग है, गाना गाकर लोगों को प्ररित कर रही हैं डॉक्टर हिना आफताब


जोधपुर, राजस्थान के हॉट स्पॉट जोधपुर के नागौरी गेट की गलियों में पसरे सन्नाटे के बीच डॉ. हिना आफताब गाना गाते हुए लोगों को कोरोना से बचाने में जुटी हैं । वे यहां ‘जिंदगी हर कदम एक नई जंग है, जीत जाएंगे हम, तू अगर संग है’ गीत गुनगुनाते हुए लोगों को सैंपल देने के लिए प्रेरित कर रही हैं। उन्होने कहा कि कि 31 मार्च को जब क्षेत्र में काम शुरू किया था, तो हम घरों के गेट खटखटाते तो लोग खोलने को तैयार नहीं थे।