1. छत्तीसगढ़ में एम्स के नर्सिंग ऑफिसर को हुआ कोरोना, 14 अप्रैल से क्वारैंटाइन थे


रायपुर. तेजी से कोरोना वायरस से संक्रमण मुक्त होने की ओर बढ़ रहे छत्तसीगढ़ के लिए तब एक बुरी खबर सामने आई, जब पता चला कि एम्म के नर्सिंग ऑफिसर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एम्स की तरफ से  दी गई जानकारी में बताया गया कि यह ऑफिसर पिछले दिनों कोविड वार्ड में ही कार्यरत था । 14 अप्रैल से उन्हें क्वारैंटाइन में रखा गया था। शुक्रवार देर रात उनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

2. नहीं टूटेगा हौसला, स्टाफ पहले जैसे ही करता रहेगा काम – एम्स

टीआरपी अलर्ट : सिरदर्द की शिकायत करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों में से 81 प्रतिशत को हुआ कोरोना

रायपुर, एम्स ने कहा कि उनकी टीम, अपने इस वॉरियर के लिए भी वैसे ही काम करेगी जैसा कि अब तक कोविड पॉजिटिव लोगों के लिए करती आई है। कोरोना पॉजिटिव इस स्टाफ को अस्पताल के उस वार्ड में इलाज के लिए लाया जा रहा है. जहां खुद काम करते हुए उन्होंने कोरोना पॉजिटिव लोगों की सेवा की, वहीं इस केस के बाद भी मेडिकल स्टॉफ का हौसला पहले की तरह ही बुलंद है ।

3. छग के 2500 छात्रों को कोटा से लाने 75 एसी बसें रवाना


रायपुर. इंजीनियरिंग और मेडिकल की परिक्षाओं की तैयारी करने कोटा गए छत्तीसगढ़ के छात्रों को वापस लाया जाएगा. कोटा से इन छात्रों को वापस लाने प्रदेश की 75 एसी बसें शुक्रवार को कोटा के लिए रवाना हो गईं. छत्तीसगढ़ सरकार के पस 2500 बच्चों की लिस्ट है, जिन्हें वापस लाया जा रहा है ।

4. मनरेगा मजदूरों को काम के बदले मिलेगा अनाज

छत्तीसगढ़: लॉक-डाउन के बीच गांवों में रोजगार से राहत : मनरेगा श्रमिकों को 1.14 करोड़ रुपए का मजदूरी भुगतान

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मनरेगा मजदूरों को काम के बदले राशन मिल सकता है । छत्तीसगढ सरकार ने लॉकडाउन के दौरान मजदूरों की परेशानियों को देखते हुए यह फैसला लिया है. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्र लिखकर केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से अनुमति मांगी है ।

5. देश में रिकॉर्ड एक दिन में 1752 कोरोना संक्रमण के मामले, संक्रमितों की संख्या 24 हजार पार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- तबलीगी जमात की वजह से दो दिन में 14 राज्यों से कोरोना के 647 मरीज आए सामने

नईदिल्ली, देश में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 1752 मामले आए., भारत में अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा मामले आए हैं, इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या लगभग 24, 447 हो गई है । वहीं, सरकार ने कहा कि महामारी का प्रकोप नियंत्रण में है और यदि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू न किया जाता तो संक्रमण के मामलों की संख्या अब तक एक लाख तक पहुंच चुकी होती ।

6. केंद्र ने दी राहत, सभी तरह की दुकानें खोलने की अनुमति

ब्रेकिंग: राजधानी रायपुर में राशन चाहिए तो इन नंबरों पर कॉल करें...नगर निगम ने जारी किए नंबर

नई दिल्ली, देशभर में एक महीने से जारी लॉकडाउन के बीच लाखों दुकानदारों और आम लोगों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. केंद्र ने शनिवार से सभी तरह की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है. जिसमें सभी जरूरी और गैर-जरूरी सामान की दुकानें शामिल हैं । इन दुकानों में काम करने वालों को लॉकडाउन के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। फिहाल शॉपिंग मॉल्स और मार्केट कांप्लेक्स को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

7 . आज से रमजान शुरू, प्रधानमंत्री ने दी मुबारकबाद

नई दिल्ली. 24 अप्रैल को चांद दिखने के साथ ही मुस्लिम धर्मगुरुओं ने 25 अप्रैल से देश में रमजान शुरू का ऐलान कर दिया. हालांकि इस पाक महीने के 9 दिन लॉकडाउन में रही गुजरेंगे । इस दौरान मुस्लिम धर्मगुरूओं ने लॉकडाउन के पालन की अपील की है। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को रमजान की मुबारकबाद दी।

8. आज परशुराम जयंती


नईदिल्ली, भगवान परशुराम को भगवान विष्णु का अवतार भी कहा जाता है। उन्हें भार्गव नाम से भी जाना जाता है। भगवान परशुराम का जन्म अक्षय तृतीया पर हुआ, इसलिए अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम की जयंती मनाई जाती है। मान्यता है कि भगवान परशुराम आज भी कहीं तपस्या में लीन हैं।

9  देश के 101 नौकरशाहों ने मुख्यमंत्रियों को लिखा खत, कहा कोरोना के बहाने मुस्लिमों का हो रहा है उत्पीड़न


नईदिल्ली, देश के 101 पूर्व नौकरशाहों ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर रोष प्रकट किया है कि देश के कुछ हिस्सों में मुसलमानों का ‘उत्पीड़न’ हो रहा है। उन्होंने पत्र में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन को तो ‘गुमराह और निंदनीय’ बताया, लेकिन मीडिया के कुछ वर्ग पर मुसलमानों के खिलाफ विद्वेष भड़काने का आरोप लगाकर उसके काम को ‘बिल्कुल गैर-जिम्मेदाराना और कलंकित’ करार दे दिया।

10. 300 से कम कर्मचारियों वाली कंपनियों को छंटनी की अनुमति मिलेगी ?


नईदिल्ली, श्रम पर संसद की स्थायी समिति ने सुझाव दिया है कि 300 से कम कर्मचारियों वाली कंपनियों को सरकार की मंजूरी के बिना कर्मचारियों की छंटनी या बंदी की अनुमति होनी चाहिए। औद्योगिक संबंध संहिता पर त्रिपक्षीय विचार-विमर्श में यह प्रस्ताव मतभेद का विषय रहा है। इस समिति ने गुरुवार को औद्योगिक संबंध संहिता, 2019 पर अपना प्रतिवेदन लोकसभाध्यक्ष ओम बिड़ला को आनलाइन सौंपा।