1. छत्तीसगढ़ की राजधानी में कोरोना का खौफ, पर पीलिया ने दिखाया रौद्र रूप

रायपुर, कोरोना संक्रमण के खौफ के बीच राजधानी के कई वार्डों में पीलिया के मरीज सामने आ रहे हैं, रायपुर में अब तक कुल 1888 व्यक्ति पीलिया से संभावित पाए गए हैं । जिसके लिए 12342 घरों की जांच और 1888 व्यक्तियों का ब्लड टेस्ट कराया गया है । बढ़ते मरीजों को देखते हुए रायपुर में 17 कॉम्बेक्ट टीम का गठन कर पीलिया नियंत्रण का कार्य शुरु किया गया है।

2. छत्तीसगढ़ में बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार

संभालकर रखें रेनकोट और स्वेटर 19, 22 और 23 फरवरी तक छत्तीसगढ़ को फिर भिगो सकती है बारिश, सप्ताह भर ऐसा ही रहेगा मौसम

रायपुर. छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश के चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ है, जिसको लेकर सीएम ने कहा है कि नुकसान का जायजा लेकर पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा । इसे लेकर सीएम भूपेश बघेल ने अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं । सीएम ने आंधी-तूफान, ओलावृष्टि की वजह से जान-माल सहित फसलों के नुकसान का सर्वे एवं आंकलन कर पीड़ितों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

3. कोटा से वापस आ रहे हैं स्टूडेंट, कई बसें हुईं रवाना


रायपुर. राजस्थान के कोटा शहर में फंसे छत्तीसगढ़ के छात्रों को वापस लाया जा रहा है । प्रदेश से कोटा गई 97 में से कुछ बस रवाना हो चुकी हैं तो कुछ आज देर रात तक रवाना हो जाएंगी । यह बच्चे मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के कोटा गए हुए थे । लेकिन लॉकडाउन की वजह से वहीं फंस गए थे, कोटा में कोरोना संक्रमण के 140 केस सामने आ चुके हैं लिहाजा बीमारी के डर से बच्चे लगातार छत्तीसगढ़ वापस लाए जाने की मांग सोशल मीडिया के जरिए कर रहे थे।

4. छग सरकार लॉकडाउन के बीच ‘राम वन गमन पथ’ निर्माण की तैयारी में

ब्रेकिंगः सीएम बघेल का बड़ा ऐलान, बोले–कोटा के बच्चों के बाद दूसरे राज्यों में फंसे लोगों, टूरिस्टों व श्रमिकों को भी वापस लाया जाएगा

रायपुर. छत्तीसगढ़ के पर्यटन में तेजी लाने के उद्देश्य और लॉकडाउन में युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार कोशिशों में जुटी है। इसके लिए राम वन गमन पथ निर्माण की शुरुआत होगी । जिसको लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को आदेश जारी कर दिए हैं । चिन्हित 51 स्थानों में से पहले चरण में 9 स्थानों को विकसित किया जाएगा । यहां पर्यटकों के ठहरने के लिए स्ट्रक्चर समेत अन्य काम होंगे।

5. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 27,890, मौतों का आंकड़ा पहुंचा 881

कोरोना काल में भी घर पर बैठें हैं 40 चिकित्सा कर्मचारी, आखिर क्यों कर रहे हैं शासन के आदेश का इंतजार?

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 27 हजार 890 तक पहुंच गई है । जबकि कुल 881 मौतें हो चुकी हैं. रविवार को महाराष्ट्र में 440, दिल्ली में 293, गुजरात में 230, मध्यप्रदेश में 145, राजस्थान में 102 समेत 1600 से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार शाम तक 24 घंटे में 1975 नए मामले दर्ज हुए हैं.

6. देश के इऩ तीन राज्यों में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर

कोरोना वायरस: नया टेस्ट किट विकसित, दो दिन नहीं सिर्फ ढाई घंटे में आएगी रिपोर्ट

नईदिल्ली, रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो आंकड़े जारी किए उसके मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण फैलने की औसत दर भले ही लॉकडाउन के बाद कम हुई हो, लेकिन तीन राज्यों में कोरोना का प्रकोप लगाता बढ़ता जा रहा है. ये तीन राज्य महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश हैं. जहां हालात चिंताजनक हैं। देशभर में कुल 826 मौतों में से दो तिहाई से ज्यादा (555 मामले) सिर्फ इन तीन राज्यों से हैं।

7. प्रधानमंत्री आज चौथी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करेंगे चर्चा

सरपंचों से बोले पीएम मोदी- कोरोना ने हम सभी के काम करने के तरीके को बदला

नईदिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी की इस बैठक में कोरोना वायरस से जूझ रहे देश के हालात पर चर्चा की जाएगी और गृह मंत्रालय के निर्देशों के संबंध में जानकारी भी दी जाएगी. इस दौरान राज्यों के मुख्यमंत्री कोरोना वायरस से लड़ाई में आगे कौन से कदम उठाए जाने जाहिए, इसको लेकर अपने सुझाव भी दे सकते हैं.

8. दिल्ली के पहले प्लाज्मा डोनर बने तबरेज, बोले- देश के लिए हमेशा तैयार हूं


नईदिल्ली, दिल्ली के पहले प्लाज्मा डोनर बने, तबरेज ने कहा कि, यह महामारी पूरे देश को दर्द दे रही है । मुझे खुशी होगी कि कोरोना के रिसर्च या किसी भी ट्रायल में मेरा शरीर काम आ सके, कोविड वॉरियर तबरेज खान दिल्ली के पहले प्लाज्मा डोनर हैं, जिनके डोनेशन की वजह से दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू हो पाया है ।

9. वुहान हुआ कोरोना फ्री, यहां से पूरी दुनिया में फैली महामारी


बीजिंग : चीन में जिस शहर से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला, वो शहर अब कोरोना मुक्त हो गया है, चीनी शहर वुहान में अब कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी मरीज हॉस्पिटल में भर्ती नहीं है. वुहान में संक्रमित 12 आखिरी मरीजों को रविवार को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई. इसके बाद वुहान को कोरोना फ्री बता दिया गया है.

10. कोरोना से जंग जीतकर काम पर लौटे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री


कोरोना से जंग जीतने के बाद एक हफ्ते पहले अस्पताल से डिस्चार्ज होने वाले ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को अपने ऑफिस में फिर से कामकाज संभाल लिया। यूके की मीडिया के अनुसार, कोरोना से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए जॉनसन को 12 अप्रैल को डिस्चार्ज किया गया था। इसके बाद वह सोमवार को अपने ऑफिस 10, डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे और प्रधानमंत्री का कामकाज संभाला।