सियोल: पूरी दुनियां में उस समय हड़कंप मच गया था जब यह खबर आई की दक्षिण कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन की बीमारी से मृत्यु हो गई है। लेकिन इसके बाद से ही लगातार इस मामले में सस्पेंस बना हुआ था। इस बीच दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के विदेश नीतियों के सलाहकार ने सीएनएन चैनल को बताया कि किम जोंग जिंदा और स्वस्थ हैं। किम जोंग उन 13 अप्रैल से वॉनसन क्षेत्र में रह रहे हैं।

12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी। इसके बाद से ही 36 साल के किम जोंग उन की सेहत को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं।

खबरों में तो उसका उत्तराधिकारी बहन किम यो जोंग को बनाने के दावे किए जा रहे थे।किम 15 अप्रैल को अपने दादा किम इल सुंग के एक कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हुए थे।
इसके बाद से ही किम के स्वास्थ्य को लेकर कयास लगना शुरू हो गए थे। खबरों में कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण तानाशाह छुप गया है।
सैटेलाइट से दिखी थी किम की ट्रेन : सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में किम की ट्रेन दिखाई दी थी यह ट्रेन पिछले एक हफ्ते से देश के पूर्वी तट पर उनके परिसर में खड़ी हुई दिखाई दी है। उत्तर कोरिया संबंधी मामलों के अध्ययन में विशेषज्ञता रखने वाली वेबसाइट ‘38 नॉर्थ’ ने उपग्रह से ली गई तस्वीरें जारी की थीं।