1.  छत्तीसगढ़ में मिले 8 नए कोरोना संक्रमित, एक्टिव केस 286 हुए

कोरोना ब्रेकिंग : रैपिड टेस्ट में मिले 10 में से 3 मरीज कोरोना पॉजेटिव, एम्स में हुई फाइनल जांच में हुई पुष्टि, अब प्रदेश में 5 हुई मरीजों की संख्या

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कुछ जिलों को छोड़ करीब-करीब पूरा प्रदेश कोरोना वायरस की गिरफ्त में आ चुका है. जगदलपुर में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। राजस्थान के सीकर से लौटा 24 वर्षीय छात्र बुधवार को पॉजिटिव मिला है । युवक दिल्ली से जगदलपुर पहुंचा था इसके बाद उसे क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया था । राज्य में 8 नए मामले सामने आए हैं । जगदलपुर के अतिरिक्त बिलासपुर व बलौदाबाजार में 1-1 नया केस मिला है। जबकि जशपुर में देर रात 5 नए मामले सामने आए हैं । अब छत्तीसगढ़ में कुल 364 मामले हो गए हैं, जिनमें से 281 एक्टिव केस हैं.

2. छत्तीसगढ़ में अब 6 दिन खुलेंगी दुकानें, आज से चलेंगे ऑटो और टैक्सी

TRP BREAKING : अब छत्तीसगढ़ की सड़को पर कल से दौड़ेंगी ऑटो-टैक्सी, एक जिले से दूसरे जिले जाने बनाना होगा ई-पास, परिवहन आयुक्त ने जारी किया आदेश

रायपुर. लॉकडाउन के कारण ठप हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने बुधवार को नए दिशा-निर्देश जारी किए। इसके तहत जहां अब सप्ताह में 6 दिन दुकानें खुलेंगी, वहीं 28 मई यानी गुरुवार से ऑटो और टैक्सी भी चलने शुरू हो जाएंगे ।क्वारैंटाइन सेंटर में रखे गए श्रमिकों के मनोरंजन के लिए टीवी, रेडियो की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

3.  छत्तीसगढ़ में अधिकारियों-कर्मचारियों के इंक्रीमेंट पर रोक

रायपुर. कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन का असर पर दिखने लगा है। छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के इस वर्ष मिलने वाले इंक्रीमेंट पर रोक लगा दी है। ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य हो गया है । अधिकारियों की विदेश यात्रा पर भी प्रतिबंध लगाया गया है । इसके साथ राज्य में चल रही पुरानी गैर जरूरी योजनाओं को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं । नई योजनाओं में उन्हीं पर ही काम होगा, जो जरूरी होंगी । सरकार ने केंद्रीय बजट में मिली योजनाओं की राशि को भी विभागों से 15 जून तक राजस्व में जमा कराने के निर्देश दिए हैं।

4. कोमा में चल रहे अजीत जोगी को देर रात हुआ कार्डियक अरेस्ट,  हालत गंभीर

ब्रेकिंग: कार्डियक अरेस्ट के बाद जोगी कोमा में, अगले 48 घंटे अहम-डॉ खेमका

रायपुर.  छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की हालत लगातार गंभीर बनी हुई है. वे करीब 15 दिनों से कोमा में हैं. बुधवार देर रात उनकी तबियत अचान बिगड़ गई, उन्हें एक बार फिर कार्डियक अरेस्ट हुआ. जोगी को कार्डियक अरेस्ट होने से अस्पताल में हड़कंप मच गया. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हार्ट रेट और पल्स रेट में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई थी.

5.  देश में 24 घंटे के भीतर फिर हुए 7,270 नए कोरोना संक्रमित, 85 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

कोरोना का कहर और भी बढ़ने की दिशा में, भारत में 18,000 लोगों की हो सकती है मौत : एक्सपर्ट

नईदिल्ली,  देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का आंकडा 7 हजार पार कर गया. 24 घंटे के भीतर देश में 7,270 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. जिसके बाद अब यह आकंड़ा 1 लाख 58 हजार तक पहुंच गया है. जिनमें से 67,749 मरीज ठीक भी हो चुके हैं. जबकि 4,534 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या 57 हजार तक पहुंच गई है. वहीं तमिलनाडू में अबतक 18,545 कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं.

6. भारत में जुलाई में चरम पर होगा संक्रमण, 18 हजार से ज्यादा मौतें होंगी – स्वास्थ्य विशेषज्ञ

नईदिल्ली,  भारत में जुलाई में कोरोना के मामले चरम पर होने के आसार हैं. विशेषज्ञों ने कहा-भारत में वास्तविक मृत्युदर तभी पता चलेगी  जब महामारी खत्म होगी. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में जुलाई में कोरोना के मामले चरम पर होने के आसार हैं और इस महामारी से 18 हजार लोगों की मौत हो सकती है। देश फिलहाल महामारी के बढ़ते चरण में है ।

7.  भारत में अभी तक की सबसे भयंकर मंदी की आशंका

नईदिल्ली, भारत अब तक की सबसे खराब मंदी की आशंका जताई जा रही है. आजादी के बाद यह चौथी उदारीकरण के बाद यह पहली मंदी है, जो कि सबसे भीषण है. यह बात रेटिंग एजेंसी क्रिसिल  ने कही है. रेटिंग एजेंसी के मुताबिक, कोविड-19 महामारी की वजह से वित्तीय वर्ष 2021 (चालू वर्ष) में भारतीय अर्थव्यवस्था में पांच प्रतिशत की कमी आई है. वहीं इसकी पहली तिमाही में 25 फीसदी की बड़ी गिरावट की संभावना है.

8. चीन के उकसावे पर पाकिस्तान कश्मीर में बढ़ा सकता है हरकतें

चालाकीः एफएटीएफ से बचने पाकिस्‍तान की बड़ी चाल, 4 हजार आतंकियों का नाम निगरानी सूची से हटाया

नईदिल्ली,  लद्दाख में चीन सेना से तनातनी के बीच कश्मीर में पाक प्रायोजित आतंकवादी घटनाएं बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। खुफिया एजेंसियों का मानना है कि चीन की ओर से दिखाई जा रही आक्रमकता का फायदा पाकिस्तान कश्मीर में उठाने की कोशिश करेगा। ऐसे में पाकिस्तान कश्मीर में अपनी हरकतों को बढ़ा सकता है.

9. दुनिया में 58 लाख लोग कोरोना संक्रमित,  24 घंटे में 1 लाख 6 हजार नए केस

नईदिल्ली,  कोरोना वायरस दुनियाभर के 213 देशों में अपने पैर पसार चुका है. पिछले 24 घंटे में एक लाख 6 हजार 475 नए कोरोना के मामले सामने आए. और मरने वाले लोगों की संख्या में 5,186 का इजाफा हो गया. जबकि इससे एक दिन पहले 4,055 लोगों की मौत हुई थी. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक करीब 58 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 3 लाख 56 हजार 840 लोगों की मौत हो चुकी है.

10. 6 जुलाई से अपने ऑफिस खोलेगा गूगल,  सीमित कर्मचारियों के साथ करेगा काम

नईदिल्ली,  गूगल ने 6 जुलाई से अपने सभी ऑफिस खोलने की बात कही है। साथ ही गूगल ने विश्व भर में अपने प्रत्येक कर्मचारी को 1,000 डॉलर (करीब 75,000 रुपये) देने की भी घोषणा की है। गूगल यह राशि कर्मचारियों को घर से काम करने के दौरान आवश्यक उपकरणों पर होने वाले खर्च के लिए जारी की है.