टीआरपी डेस्क। देशभर में फिलहाल मौसम खराब रहने की उम्मीद है। 20 मई के बाद मौसम में बदलाव आया था और कुछ ही दिनों में कड़कती धूप ने लोगों को पसीना-पसीना कर दिया था। इसके बाद देशवासियों को मौसम में सुधार की जरूरत थी, जहां 26 मई से मौसम ने फिर एक बार करवट ली और देशभर में कई जगहों पर बारिश व ओलावृष्टि की भी खबर सामने आई। अब देश में मानसून आने को लेकर चर्चा हो रही है।

इस कारण मौसम विभाग ने कई जगहों पर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। इन जगहों के अलावा भी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ताजा बुलेटिन में देशभर के राज्यों के बारे में जानकारी दी है और इनमें हीट वेव की कोई सूचना नहीं है। यानी फिलहाल मौसम ठंडा बना रहेगा।

पहले बात मौसम विभाग द्वारा जिन जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनकी बात कर लेते हैं। केरल में मॉनसून की आहट और भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विभाग ने आज केरल के 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर हैं। यहां आपको बता दें कि केरल की कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते तापमान भी काफी नीचे जा चुका है। भारत मौसम विभाग ने हाल ही में जानकारी देते हुए बताया था कि केरल में 1 जून तक मानसून पहुंच जाएगा। इस बार समय से पहले मानसून केरल तट से टकरा गया है।

देशभर में होगी बारिश

IMD के मुताबिक, असम-मेघालय, दक्षिण कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल- माहे और लक्षद्वीप में पृथक स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम- त्रिपुरा और ओडिशा में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। इसके अलावा गुजराज में भारी से भारी वर्षा होने की और उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है।

उधर जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, बिहार और पंजाब में गरज और तेज़ हवाओं के साथ आंधी चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

झारखंड में मौसम हुआ सुहाना

राजधानी रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में सोमवार की सुबह से झमाझम बारिश हुई। मौसम पूर्वानुमान के तहत दो से पांच जून तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज वाले बदल बनने की संभावना है। सोमवार को दिनभर झारखंड के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होगी।

हरियाणा में गर्मी उड़न-छू

शनिवार आधी रात को तेज हवा के बाद कई जिलों में बारिश शुरू हुई। सुबह तक हुई वर्षा से दिन भर बादल छाए रहे। रविवार को दिन में मौसम खराब रहने के साथ फिर रात को बूंदाबांदी शुरू हो गई।…और अब सोमवार सुबह से ही मौसम ठंडा बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार पांच जून तक बादल छाए रह सकते हैं। चार-पांच जून को बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला

राज्य में मौसम की बारे में बात करें तो सोमवार को भी प्रदेशभर में बादल छाए हैं और अधिकांश इलाकों में पूरी रात रुक रुककर हल्की से मध्यम बारिश होती रही। पारे में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार अभी राज्य में मौसम के मिजाज में परिवर्तन की संभावना नहीं है। यहां आंशिक रूप से लेकर मुख्यत: बादल छाये रहेंगे। पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

मध्यप्रदेश के मौसम का हाल

मौसम विज्ञानियों ने रविवार को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई थी। जहां बारिश हुई भी। साथ ही सोमवार से तेज बौछारें पड़ने के भी आसार जताए गए थे। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया था कि राजस्थान से उत्तरी मप्र से होकर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ बना हुआ है। अरब सागर में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। साथ ही औसत लगभग 20 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इस वजह से प्रदेश में बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इस वजह से सोमवार-मंगलवार को राजधानी में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में बदला मिजाज

राज्य के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश की बौछार हुई है, जिसके चलते मौसम ने करवट बदल ली है। राज्य में नौतपा के बीच लोगों को बारिश से राहत मिली है। फिलहाल मौसम में बदलाव की संभावनाएं बरकरार है.