आज दोपहर महाराष्ट्र के तट से टकराएगा निसर्ग तूफान,NDRF की 20 टीमें तैनात


मुंबई/अहमदाबाद। चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार दोपहर को महाराष्ट्र के तट से टकराएगा। तबाही के मद्देनजर मुंबई और गुजरात में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि यह गंभीर रूप धारण कर सकता है। इस बीच, कल देर शाम से महाराष्ट्र में भारी बारिश भी शुरू हो गई। इस तूफान से पालघर और रायगढ़ स्थित केमिकल और परमाणु संयत्र पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है। इनकी सुरक्षा के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं।

पालघर में देश का सबसे पुराना तारापुर एटॉमिक पॉवर प्लांट है। वहीं, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से 40 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। महाराष्ट्र में लोगों को तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है। साइक्लोन निसर्ग की वजह से महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 20 टीमों को तैनात किया गया। मुंबई में आठ टीमें, रायगढ़ में पांच टीमें, पालघर में दो, ठाणे में दो, रत्नागिरी में दो और सिंधुदुर्ग में एक टीम को तैनात किया गया है।

जी-7 समिट के लिए भारत को डोनाल्ड ट्रंप से न्योता मिलने पर बौखलाया चीन


बीजिंग। समूह-7 (जी-7) शिखर सम्मेलन के लिए भारत, रूस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को आमंत्रित करने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना पर चीन ने मंगलवार (2 जून) को नाराजगी भरी प्रतिक्रिया जताई और कहा कि बीजिंग के खिलाफ किसी गुटबंदी का प्रयास नाकाम साबित होगा।


समूह-7 दुनिया की शीर्ष सात विकसित अर्थव्यवस्थाओं का समूह है। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा शामिल हैं।जलवायु परिवर्तन, सुरक्षा और अर्थव्यवस्था सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए इन देशों के प्रमुखों की हर साल बैठक होती है। ट्रंप ने जी-7 की बैठक सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी है। उन्होंने इच्छा व्यक्त की है कि इस ”पुराने” पड़ गए संगठन का विस्तार किया जाए तथा इसमें भारत और तीन अन्य देशों को शामिल किया जाए तथा इसे जी-10 या जी-11 बनाया जाए।


भारत में कोरोना की मारक क्षमता घटी, 90% मरीज सिर्फ हल्के लक्षण वाले

नई दिल्ली। देश में कोरोना की मारक क्षमता में कमी आई है। अब 90 फीसदी से अधिक मरीज हल्के लक्षण वाले सामने आ रहे हैं। यह कहना है एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का। उनके मुताबिक, शुरू में जो वायरस था वह गंभीर लक्षण वाला था। उससे प्रभावित लोगों को आइसोलेशन में रखा गया इसलिए वह ज्यादा नहीं फैला। एम्स निदेशक ने कहा कि 12 से 13 शहरों में 80% से अधिक मामले हैं। यदि हमने हॉटस्पॉट नियंत्रित कर लिए तो पीक दो से तीन हफ्ते में आ जाएगा। केस कम हों और दोगुना होने में ज्यादा वक्त लगेगा तो पीक जल्द आएगा। उन्होंने कहा कि देश में आईसीयू,वेंटिलेटर वाले मरीज कम हैं। भारतीयों में प्रतिरोधक क्षमता अधिक है, क्योंकि यहां बीसीजी वैक्सीन लगी है।


INX मीडिया केस: चिदंबरम के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, बेटे कार्ति सहित अन्य पर भी आरोप तय
नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है। चिदंबरम, उनके बेटे कार्ति और अन्य के खिलाफ विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार की अदालत में आरोपपत्र दायर किया गया।


न्यायाधीश ने एजेंसी को निर्देश दिया है कि अदालत जब सामान्य रूप से कामकाज करने लगे तो आरोपपत्र को कागजी दस्तावेज के रूप में पेश किया जाए। आरोपपत्र में चिदंबरम पिता-पुत्र के अलावा कार्ति के चार्टर्ड अकाउंटेंट एस. एस. भास्कररमन और अन्य के नाम भी हैं।
चिदंबरम को पिछले वर्ष 21 अगस्त को केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया था। ईडी ने पिछले वर्ष 16 अक्टूबर को उन्हें धनशोधन से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया था। उच्चतम न्यायालय ने छह दिन बाद 22 अक्टूबर को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को सीबीआई द्वारा दर्ज किए गए मामले में जमानत दे दी थी। ईडी के मामले में उन्हें पिछले वर्ष चार दिसम्बर को जमानत मिली थी।

प्रधानमंत्री आवास पर आज कैबिनेट की बैठक होगी, आत्म निर्भर भारत पैकेज के प्रस्तावों को दी जा सकती है मंजूरी


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर आज कैबिनेट की बैठक होगी। बैठक में आत्मनिर्भर भारत पैकेज के प्रस्तावों को मंजूरी दिए जाने की उम्मीद है। देश में निवेश बढ़ाने के लिए कुछ फैसले लिए जा सकते हैं। मोदी ने इससे पहले मंगलवार को इंडस्ट्री एसोसिएशन सीआईआई के कार्यक्रम में कहा था कि कोरोना संक्रमण रोकने के साथ ही सरकार का फोकस इकोनॉमी पर है। उन्होंने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लोकल मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने पर भी जोर दिया था।
बता दे कि इकोनॉमी पर कोरोना का असर कम करने के लिए सरकार ने पिछले महीने 20 लाख करोड़ रुपए के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया था। इसके कुछ प्रस्तावों को दो दिन पहले हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई थी।

छत्तीसगढ़ के निजी अस्पतालों में जल्द शुरू होगा कोरोना का इलाज


रायपुर। राज्य सरकार निजी अस्पतालों को कोरोना के इलाज की स्वीकृति देने की तैयारी कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए खाका तैयार करने में जुटा है। गाइड लाइन के अनुरूप व्यवस्था के आधार पर निजी अस्पतालों को जल्द ही अनुमति मिल सकती है। प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके साथ ही निजी अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंचे मरीजों में कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों के इलाज की स्वीकृति देने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय नई नीतियां बना रहा है। निजी अस्पतालों में गाइड लाइन के अनुसार इलाज की व्यवस्था, चिकित्सकीय स्टाफ, लैब और अन्य सुविधाओं को जांचा-परखा जाएगा।


नहीं दौड़ी सिटी बस, घाटे के सवाल के बीच एजेंसी ने हाथ खींचें
रायपुर। शासन के आदेश के बाद मंगलवार से सिटी बस सड़क पर दौड़नी थी, लेकिन सोमवार देर रात मिले आदेश के कारण शहर में बसें नहीं चलीं। दूसरी तरफ शासन द्वारा जारी गाइड लाइन पर बसों के संचालन से एजेंसी धारक ने हाथ खींच लिए हैं। बहरहाल बुधवार को सिटी बसें सड़कों पर नजर आती हैं तो लोगों को इनमें सफर के लिए सावधानी बरतनी होगी। राजधानी में करीब सौ सिटी बसों का संचालन होता है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बस में चढ़ते और बैठते समय शारीरिक दूरी का पालन कराना होगा। राज्य के बाहर जाने वाली बसों के संचालन के लिए ई-पास अनिवार्य है। यात्रा के दौरान मुंह धोना, थूकना, गंदगी फैलाना, शराब, पान, गुटखा, तंबाकू का प्रयोग यात्री नहीं कर सकेंगे। बस के ड्राइवर, कंडक्टर के साथ यात्रियों को मास्क और सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा। बस में सवार होने से पहले कंडक्टर यात्रियों की स्कैनिंग करेगा, उसके बाद ही सिटी बस में प्रवेश मिलेगा


कॉलेजों में जनरल प्रमोशन नहीं लेने वालों को मिलेगा श्रेणी सुधार का मौका


रायपुर। कॉलेज और विश्वविद्यालयों के स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष के बीए, बीकॉम, बीएससी समेत अन्य कक्षाओं के लिए परीक्षा नहीं होगी। सिर्फ अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं आयोजित होंगी। इसी तरह स्नातकोत्तर स्तर पर एमए, एमकॉम आदि परीक्षाओं में यही नियम लागू होगा। इसमें यदि कोई छात्र जनरल प्रमोशन नहीं लेगा वह चाहे तो श्रेणी सुधार कर सकता है।
उच्च शिक्षा की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अंकसूची के स्थान पर यदि कोई विद्यार्थी श्रेणी सुधार करना चाहे तो आगामी वर्ष या सेमेस्टर में विशेष परीक्षा के आयोजन की व्यवस्था के तहत परीक्षा दे सकता है। यह व्यवस्था केवल शिक्षा सत्र 2019-20 के लिए मान्य है।


PWD की खाली पड़े शासकीय भूमि में बनेंगे आवासीय काम्प्लेक्स व शॉपिंग काम्प्लेक्स,मांगे सुझाव
रायपुर। जन सुविधाओं की दृष्टि से लोक निर्माण विभाग के अधीन खाली पड़े शासकीय भूमि पर आवासीय काम्प्लेक्स सह शॉपिंग कांप्लेक्स निर्माण के लिए सुझाव आमंत्रित किया गया है है। इस सम्बंध में आज विभागीय अधिकारियों ने लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू के समक्ष प्रस्तुति करण दिया गया। मंत्री ताम्रध्वज साहू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप खाली पड़े शासकीय भूमि पर आवासीय सह शॉपिंग कांप्लेक्स निर्माण के लिए जन सुझाव आमंत्रित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। विभागीय अधिकारियों ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दुर्ग कसारीडीह स्थित शासकीय भूमि और राजधानी रायपुर के कटोरा तालाब स्थिति लोक निर्माण विभाग कार्यलय परिसर में आवासीय सह शॉपिंग काम्प्लेक्स निर्माण के सम्बंध में विस्तृत योजना एवं ड्राइंग डिजाइन प्लान प्रदर्शित किया गया।


क्वारनटाईन उल्लंघन करने एवं जानकारी छिपाने पर 24 घंटे में 20 मामले दर्ज


रायपुर। लॉकडाउन, क्वारनटाईन उल्लंघन करने एवं जानकारी छिपाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 20 अपराध दर्ज किये हैं। बलौदाबाजार में 1, दुर्ग में 5, राजनांदगांव में 1, बिलासपुर में 1, रायगढ़ में 1, जांजगीर चाम्पा में 2, गौरेला पेंड्रा मरवाही में 1, सरगुजा में 1, बलरामपुर में 1, कोरिया में 1, कांकेर में 1, और बीजापुर में 4 अपराध दर्ज किये गए हैं। पुलिस द्वारा आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए गए हैं।