बीजिंग। चीन दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक है। इसकी बागडोर पिछले कई सालों से राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के हाथ में हैं। लेेकिन, जिनपिंग अपनी पर्सनल लाइफ को बहुत ही सुरक्षित रखते हैं। चीन में मीडिया की हर खबरों पर पैनी नजर रखी जाती है।
इसी कारण राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की इकलौती बेटी शी मिंगजे मीडिया में बेहद कम नजर आती हैं। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों से उनकी बेटी के बारे में कई तरह की जानकारियां मिल रही हैं। मिंगजे राजनीति जीवन से बहुत दूर हैं और एक लो प्रोफाइल जिंदगी बिता रही हैं।


साल 2012 में पहली बार चर्चा में आई थी शी मिंगजे


बता दें कि साल 2012 में शी मिंगजे पहली बार तब चर्चा में आई थी, जब उसकी एक खबर अमेरिकी मीडिया में प्रकाशित हुई थी। जिसमें लिखा था, वह चुपचाप हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही हैं। इसके बाद 2015 में पहली बार मिंगजे सार्वजनिक तौर दिखाई दी थी। इससे पहले सोशल मीडिया पर भी उनकी एक दो ही तस्वीरें देखने को मिलती थीं।


हावर्ड से साइकोलॉजी और इंग्लिश में किया ग्रेजुएशन है कोर्स

मिंगजे ने हावर्ड से साइकोलॉजी और इंग्लिश में ग्रेजुएशन किया है। कहा जा रहा है कि चीन-अमेरिका तनाव की वजह से वो अपने देश वापस लौट आई हैं। शी मिंग्ज का जन्म 27 जून 1992 को हुआ था। उनकी रुचि राजनीति से ज्यादा फैशन में हैं। उसकी शिक्षा हावर्ड यूनिवर्सिटी से हुई है। शी जिनपिंग नहीं चाहते कि उनकी बेटी मीडिया की नजरों में आएं। उनकी मां पेंग लियुआऩ मशहूर गायिका रही हैं। मिंग्ज को चाइनीज के अलावा फ्रेंच और इंग्लिश भाषा भी आती है। उन्हें पढ़ने-लिखने का बहुत शौक है। वह अपने पिता पर एक किताब लिखना चाहती हैं।