केरल में हथिनी की ‘हत्या’ पर बीजेपी नेता मेनका गांधी ने कहा- वहीं के सांसद हैं राहुल गांधी, कार्रवाई क्यों नहीं की

नई दिल्ली। केरल में गर्भवती हथिनी को बर्बरता से मारे जाने की घटना से पूरा देश हैरान है। क्या फिल्मी हस्तियां, क्या उद्योग जगत के लोग और क्या आम आदमी, हर कोई हथिनी की दर्दनाक मौत पर शोक जता रहा है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहा है। इस बीच पशु अधिकारों पर काम करने के लिए मशहूर बीजेपी नेता मेनका गांधी ने काफी सनसनीखेज दावा किया है। उन्होंने कहा कि केरल में हर तीसरे दिन एक हाथी को मारा जाता है। उन्होंने कहा कि खासकर मल्लापुरम जिला जानवरों ही नहीं, इंसानों पर बर्बरता की घटनाओं के लिए पूरे देश में कुख्यात है। मेनका ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘राहुल गांधी उसी इलाके से (सांसद) हैं, उन्होंने कार्रवाई क्यों नहीं की?


रूस को भारत-चीन के बीच बातचीत से तनाव सुलझने की उम्मीद, अच्छे संबंधों को बताया जरूरी

मॉस्को। लद्दाख में भारत और चीन के बीच बने तनाव पर दुनियाभर की नजर है। इस बीच रूस उम्मीद जताई है कि दोनों देश द्विपक्षीय बातचीत से लद्दाख में सीमा पर जारी तनाव को सुलझा लेंगे। साथ ही भारत और चीन के बीच अच्छे रिश्तों क्षेत्रीय स्थिरता के लिए जरूरी बताया है। रूस के डेप्युटी चीफ ऑफ मिशन रोमन बबूश्किन ने उम्मीद जताई कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच सकारात्मक विकास देखने को मिलेगा।
पीछे हटी चीन की सेना
दूसरी ओर अभी तक आक्रामक रुख अपना रही चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने उन इलाकों से पीछे हटना भी शुरू कर दिया है जहां उसने पिछले कुछ दिनों में अतिक्रमण किया था। सूत्रों ने बताया, ‘पीएलए की टुकड़ियां गलवान नाला इलाके से 2 किमी पीछे हट गई हैं। वहीं, अन्य जगहों पर उसने सैनिक बढ़ाने या आक्रामक रुख अख्तियार करने जैसी कुछ बड़ी गतिविधि नहीं की है।’ हालांकि पेट्रोल पॉइंट 14, गोगरा पोस्ट और फिंगर-4 के पास अब भी चीनी सैनिक डटे हुए हैं।


वैज्ञानिकों का दावा, भारत में है एक अलग तरह का कोरोना वायरस


नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले रोज नए रेकॉर्ड बना रहे हैं। गुरुवार सुबह तक देश में कोरोना के 2 लाख 16 हजार से ज्यादा मरीज हो चुके हैं। इस बीच हैदराबाद के सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बयॉलजी (सीसीएमबी) के वैज्ञानिकों ने देश में कोरोना संक्रमित लोगों में एक अलग तरह के कोरोना वायरस (SARS-CoV2) का पता लगाया है। वैज्ञानिकों का दावा है कि फिलहाल यह दक्षिणी राज्य जैसे- तमिलनाडु और तेलंगाना में ज्यादातर पाया गया है।

वैज्ञानिकों ने वायरस के इस अनूठे समूह को ‘क्लेड ए3आई’ नाम दिया है, जो भारत में जीनोम (जीनों के समूह) सीक्वेंस के 41 फीसदी सैंपलों में पाया गया है। वैज्ञानिकों ने 64 जीनोम का सीक्वेंस तैयार किया है। सीसीएमबी ने ट्वीट किया, ‘भारत में SARS-CoV2 के फैलने के जीनोम ऐनालिसिस पर एक नया तथ्य सामने आया है। रिसर्च के मुताबिक, इस वायरस का एक अनूठा समूह भी है जो भारत में मौजूद है। इसे क्लेड ए3आई (CLADE-A3i) नाम दिया गया है।

निकल गया निसर्ग, बच गई मुंबई, श्रीवर्धन के पास तट से टकराकर आगे बढ़ गया तूफान

मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई 138 साल के बाद आए चक्रवाती तूफान से बच गई। निसर्ग तूफान बुधवार दोपहर श्रीवर्धन के पास तट से टकराया और फिर तेजी से आगे बढ़ गया। पहले ही दिशा बदल जाने के कारण इसका मुंबई पर बहुत अधिक असर नहीं दिखा। इस दौरान रायगड में भारी बारिश हुई। मुंबई और ठाणे में बारिश की रफ्तार धीमी रही।
मुंबई में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। पालघर में एक मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई। ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश और हवाएं चलीं, जिससे मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग पश्चिम भारत के उप महानिदेशक केएस होसालिकर ने बताया, ‘निसर्ग तूफान कमजोर पड़कर पुणे और नासिक के पास से गुजरकर मध्य प्रदेश की ओर बढ़ जाएगा।

शाहीनबाग में फिर धरना देने की तैयारी में सीएए विरोधी प्रदर्शनकारी, मौके पर फोर्स तैनात

नई दिल्ली। लॉकडाउन में ढील मिलते ही शाहीनबाग में फिर से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में धरना-प्रदर्शन की तैयारी शुरू हो गई है। बुधवार को पुराने धरनास्थल पर चहल-पहल की सूचना मिलने ही पुलिस हरकत में आ गई और भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया।
सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद सीएए के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन से जुड़े लोग सक्रिय हो गए हैं। ये लोग पिछले चार-पांच दिनों से शाहीनबाग और उसके पास के क्षेत्र में धरने से जुड़े लोगों के घरों में बैठक कर रहे थे।
पहले धरने के दौरान पहुंचे लोगों का जो डाटा जुटाया गया था। शाहीनबाग में दोबारा धरना करने से संबंधित कुछ संदेश हाथ लगने और खुफिया रिपोर्ट के बाद पुलिस शाहीनबाग पहुंच गई। जब पुलिस मौके पर पहुंची तो कुछ लोग चहलकदमी कर रहे थे, जिन्हें पुलिस ने हटा दिया।

लॉकडाउन: 20 सिटी बसें दौड़ीं 1200 किमी, कमाई 1985 रुपए

रायपुर। राजधानी में सिटी बस चलाने को लेकर ऊहापोह की स्थित बन गई है। सिटी बस चलाने के लिए शासन ने तो आदेश जारी कर दिया है, लेकिन इनका संचालन निगम के लिए मुश्किल साबित हो रहा है। क्योंकि सिटी बस चलाने वाली एजेंसी ने हाथ खड़े कर दिए हैं। कोरोना के खौफ के चलते सिटी बसों को सवारी नहीं मिल रही है। बीते दिन 20 सिटी बसें कुल 1200 किलोमीटर दौड़ीं और दिन भर में सिर्फ एक हजार 985 रुपए की कमाई हुई। एजेंसी ने बस चलाने के लिए नगर निगम से मदद मांगी है। नगर निगम यदि मदद नहीं करेगा तो सिटी बसों के पहिए शुक्रवार से थम जाएंगे।
ये बसें रायपुर रेलवे स्टेशन से कुम्हारी, नवागांव, उरला. माना तक एक-एक घंटे के अंतराल में चलाई गईं, लेकिन नाम मात्र की सवारी मिली। डीजल, ड्राइवर और चालक मिलाकर डेढ़ लाख रुपए से अधिक खर्च हुआ, इसलिए एजेंसी ने घाटा बताकर बसों के संचालन से हाथ खींच लिए हैं।


स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा: राजनांदगांव, बिलासपुर और अंबिकापुर में कोविड टेस्ट लैब जल्द

रायपुर। प्रदेश के बिलासपुर, अंबिकापुर और राजनांदगांव में कोराेना वायरस संक्रमण की जांच लैब जल्द स्थापित की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने तीनों ही स्थानों के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सिंहदेव ने राज्य कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में बनाए जा रहे विशेषीकृत अस्पतालों का काम भी जल्द पूरा करने के लिए कहा है।
वर्तमान में रायपुर के एम्स और अंबेडकर अस्पताल तथा जगदलपुर और रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस की आरटीपीसीआर जांच हो रही है। इसके साथ ही रायपुर के लालपुर स्थित लैब में ट्रू-नाट विधि से सैंपल जांच की जा रही है।


पहली बार 180 मजदूर फ्लाइट से लौटेंगे रायपुर, लॉ विवि के पूर्व छात्रों ने कराई टिकट

रायपुर। राजधानी समेत राज्य के कई जिलों के 180 मजदूर पहली बार विमान में बैठेंगे। बेंगलुरू में फंसे इन मजदूरों को लॉ विवि के पूर्व छात्रों ने विमान से रायपुर भेजने का इंतजाम किया है। लॉकडाउन में ऐसा पहली बार होगा जब कोई विमान मजदूरों के साथ रायपुर पहुंचेगा। विमान में बैठने का उनका सपना सच होगा।
श्रमिकों को लेकर यह विमान 4 जून को बेंगलुरू से सुबह 8 बजे को उड़ान भरकर 9.50 बजे रायपुर पहुंच जाएगा। बेंगलुरू और रायपुर दोनों जगहों पर थर्मल स्क्रीनिंग से इनकी जांच की जाएगी। इस स्पेशल विमान के लिए एयरपोर्ट में भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि यह विशेष विमान एयर एशिया एयरलाइंस का है। रायपुर में इस एयरलाइंस का एक भी विमान अप-डाउन नहीं करता है। इस वजह से इस एयरलाइंस ने बेंगलुरू से रायपुर उड़ान के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से विशेष अनुमति मांगी है। इस विमान से बलौदाबाजार, महासमुंद, जांजगीर-चांपा, पेंड्रा, गौरेला, मरवाही और नारायणपुर के मजदूर वापस लौटेंगे।



सुरेवाही में नक्सलियों ने जलाया 44 लाख का 1222 बोरा तेंदूपत्ता

कांकेर। बीतीरात नक्सलियों ने जिले में उपद्रव मचाते हुए सुरेवाही व कोयलीबेड़ा के तेंदूपत्ता अस्थाई गोदाम में आग लगा दी। सुरेवाही में तेंदूपत्ता से भरे 1222 बोरे जलकर खाक हो गए। कोयलीबेड़ा में नक्सलियों द्वारा लगाई गई आग को मजदूरों ने हिम्मत दिखाते हुए भड़कने से पहले ही बुझाकर और बड़े नुकसान को रोक दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इस घटना को नक्सलियों ने अंजाम दिया है जबकि एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर का कहना है कि आग नक्सलियों ने लगाई है या असामाजिक तत्वों ने यह जांच का विषय है।

नए अध्यक्ष साय की टीम पर सबकी निगाह, कार्यकर्ताओं की मांग-नए को ही मिले मौका


रायपुर। भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय की नई टीम पर अब सबकी निगाह है। कार्यकर्ताओं की मांग है कि टीम में नए चेहरों काे मौका दिया जाए, जिससे निचले स्तर तक ज्यादा से ज्यादा नए लोग शामिल हो सकें। अब साय पर कम से कम समय में प्रदेश की कार्यसमिति और 11 जिला अध्यक्ष तय करने का दबाव रहेगा, क्योंकि नई टीम बनने के बाद ही कार्यकर्ताओं में अब आंदोलन या अन्य कार्यक्रमों में उत्साह दिखेगा।
बता दें कि 15 माह के कार्यकाल में विक्रम उसेंडी अपनी नई टीम नहीं बना सके। हालांकि संगठन चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने पर उनकी मौजूदगी में ही 18 जिलों के अध्यक्ष तय किए गए। इसके अलावा संगठन के सभी 29 जिलों के अंतर्गत अधिकांश मंडलों में अध्यक्ष की नियुक्ति भी की गई है।