अब कर्नाटक और झारखंड में भूकंप, इन शहरों में डोली धरती


नई दिल्ली। देश में एक के बाद एक भूकंप का सिलसिला जारी है। शुक्रवार सुबह कर्नाटक और झारखंड में झटका महसूस किए जाए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के झारखंड के जमशेदपुर में सुबह 06:55 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इनकी 4.7 रही। ठीक इसी समय कर्नाटक के हिम्पी में जलजला महसूस किया गया है। इसकी तीव्रता 4.0 रही। झटके महसूस होते ही लोग घरों से निकल आए। अभी दोनों राज्यों से नुकसान की खबर नहीं है। इससे पहले 30 मई को दिल्ली एनसीआई में भूकंप आया था। दो महीनों में यह पांचवीं घटना थी। अच्छी बात यह रही कि इन हल्के भूकंपों से कहीं कोई नुकसान नहीं हुआ।

चीन को माफ करने के मूड में नहीं है अमेरिका, आर-पार की जंग की तैयारी


नई दिल्ली। अमेरिका और चीन में लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। आलम ये है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार चीन पर पाबंदियां लगाते जा रहे हैं। उन्होंने अपने ताजा फैसले में अब चीन से आने वाले यात्री विमानों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। 16 जून से दोनों देशों के बीच विमान सेवाएं बंद हो जाएंगी। इससे चीन की मुश्किलें बढ़नी तय मानी जा रही हैं। ये सब कुछ ऐसे समय में हो रहा है जब कोरोना की महामारी का दंश झेल रहे देशों की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की कवायद जोर-शोर से चल रही है। अमेरिका और चीन के बीच की ये तनातनी यूं तो काफी लंबे समय से है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से इसमें विवादों की खाई और अधिक चौड़ी हो गई है। यही वजह है कि दोनोंं जिस तरह का रुख इख्तियार कर रहे हैं उससे लगता है कि ये आर-पार की जंग के लिए कहीं न कहीं तैयार हो रहे हैं।



लद्दाख में चीन को जवाब देने के लिए जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर हो रहा है हवाई पट्टी का निर्माण

श्रीनगर। अनंतनाग जिले में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के पास 3.5 किलोमीटर की हवाई पट्टी के निर्माण किया जा रहा है। लद्दाख क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच गतिरोध के जवाब में आपातकालीन लैंडिंग पट्टी का निर्माण किया जा रहा है।
एक रक्षा अधिकारी ने कहा, “यह भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही परियोजना है और पिछले साल से इसकी योजना थी। इसका लद्दाख की घटना से कोई लेना-देना नहीं है।” अधिकारी ने कहा कि आपातकालीन लैंडिंग पट्टी परिचालन जरूरतों का हिस्सा है और देश भर में इस तरह के कई पट्टियों का निर्माण किया गया है। लोक प्रशासन के अधिकारियों ने भी कहा कि हवाई पट्टी एक पुरानी परियोजना थी और सर्दियों की शुरुआत से पहले इसके लिए काम बंद कर दिया गया था।
अधिकारियों ने कहा कि काम हाल ही में फिर से शुरू किया गया था और लॉकडाउन के मद्देनजर परियोजना स्थल पर सुगम आवागमन सुनिश्चित करने के लिए कार्यबल को विशेष पास जारी किए जाने थे। बिजबेहरा से 15 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित कश्मीर में कम से कम दो पूर्ण भारतीय वायुसेना के हवाई ठिकाने हैं, जहाँ आपातकालीन लैंडिंग पट्टी है।


दिल्ली: भाई समेत आप का एक और विधायक कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के दिल्ली की पटेल नगर सीट से विधायक राज कुमार आनंद अपने भाई के साथ कोरोना पाजिटिव पाए गए। पार्टी सूत्रों के अनुसार, विधायक को बीमारी का कोई लक्षण नहीं है और उन्हें घर पर ही क्वारंटाइन में रखा गया है। इसके पहले आप के करोल बाग से विधायक विशेष रवि पहली मई को अपने भाई के साथ COVID-19 पॉजिटिव पाए गए थे। रवि को भी कोई लक्षण नहीं था, और उन्हें भी घर पर क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई थी।



मजदूरों को लॉकडाउन का वेतन मिलेगा या नहीं, 12 जून को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान मजदूरों को पूरा वेतन देने के केंद्र कि अधिसूचना पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस मामले में कोर्ट 12 जून को फैसला सुनाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तब तक उन फैक्टरी वालों/नियोक्ताओं पर कोई कठोर कार्रवाई नहीं होगी, जिन्होंने श्रमिकों को वेतन नहीं दिया है। कोर्ट ने कहा कि तीन दिनों में सभी पक्ष अपनी लिखित दलीलें दाखिल कर सकते हैं।
सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के 29 मार्च के अधिसूचना को लेकर कई याचिकाएं दाखिल की गई हैं। साथ ही कई फैक्टरियों व उद्योगों की ओर से याचिका दाखिल कर इस अधिसूचना को चुनौती दी गई है। इस अधिसूचना में केंद्र ने कहा था कि नियोक्ता मजदूरों का वेतन दें और काम कर नहीं आने कर उनका वेतन न काटा जाए। लेकिन केंद्र सरकार ने अब कोर्ट में रुख बदल लिया और कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान श्रमिकों को मज़दूरी का भुगतान नियोक्ता और कर्मचारियों के बीच का मामला है। केंद्र सरकार इसमें हस्तक्षेप नहीं करेगी।

छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य जहां 4 घंटे में बिजली नहीं सुधारी तो हर घंटे पांच रुपए क्षतिपूर्ति देगी कंपनी


रायपुर। अब बिजली बंद होने के चार घंटे के भीतर सुधार नहीं होने पर बिजली वितरण कंपनी उपभोक्ताओं को प्रति घंटे 5 रुपए की दर से क्षतिपूर्ति देगी। गांव में यह समय सीमा 24 घंटे की होगी। इसके बाद क्षतिपूर्ति का प्रावधान किया गया है। बिजली लाइन में सामान्य खराबी या ट्रांसफॉर्मर में खराबी के लिए भी क्षतिपूर्ति देनी होगी। छत्तीसगढ़ बिजली नियामक आयोग ऐसा नियम लागू करने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य है।
आयोग के सचिव एसपी शुक्ला के मुताबिक उपभोक्ताओं को जीरो पॉवर कट बिजली सप्लाई के लिए नियामक आयोग ने मई से नया नियम लागू कर दिया है। इसके अंतर्गत अप्रैल से जून और जुलाई से मार्च के बीच बिजली कटौती की समय सीमा निर्धारित की गई है। दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के लिए अप्रैल से जून के बीच यह सीमा दस घंटे होगी, जबकि छोटे शहर व गांवों के लिए 20 घंटे की सीमा निर्धारित की गई है। इसी तरह जुलाई से मार्च के बीच 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में 6 घंटे, छोटे शहरों में 15 और गांवों में 20 घंटे की समय सीमा तय की गई है। इससे ज्यादा देर कटौती होने पर बिजली वितरण कंपनी क्षतिपूर्ति देगी।



प्रदेश में 10 तक मानसून पहुंचने के मजबूत आसार, कई शहरों में 8 से शुरू होगी बारिश


रायपुर। केरल से बढ़कर मानसून तय समय से दो दिन पहले ही कर्नाटक पहुंच गया है। वहां के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में मानसून 6 जून तक पहुंचता है लेकिन यह 4 जून को ही सक्रिय हो गया। इससे छत्तीसगढ़ में भी मानसून तय समय यानी 10 जून तक पहुंचने की संभावना प्रबल हो गई है।
मानसून की गति सामान्य रही तो 7 से 8 जून को बस्तर में प्री-मानसून की बारिश भी शुरू हो जाएगी। मानसून के समय पर पहुंचने की उम्मीद और उससे पहले हो रही इस बारिश ने राज्य में कृषि कामों में भी तेजी ला दी है। किसानों ने खेतों की जुताई के बाद अब बुआई की तैयारियां शुरू कर दी है। उत्तर से लेकर दक्षिण-छत्तीसगढ़ में इस समय मानसून जैसी स्थिति है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से हल्की बारिश हो गई। अधिकांश जगहों पर बादल और बूंदाबांदी से मौसम ठंडा रहा। रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, दुर्ग, राजनांदगांव और जगदलपुर में दिन का तापमान 28 से 36 डिग्री के बीच पहुंच गया है।



कोरोना: राजधानी में 25 मरीज, हर 3 दिन में मिल रहा एक संक्रमित

रायपुर। कोरोना संक्रमण के मामले में एक हफ्ता पहले तक लगभग सुरक्षित चल रहे रायपुर में अब मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। 18 मार्च को पहला मरीज मिला, उसके बाद दो-दो हफ्ते तक नया केस नहीं आया। लेकिन पिछले सात-आठ दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ी है। रायपुर में 9000 से ज्यादा लोगों के सैंपल टेस्ट हुए हैं और कोरोना संक्रमितों की संख्या 25 हो गई है और हर तीन दिन में एक मरीज मिलने का औसत आ गया है।



मंदिरों में अब नहीं बांटेंगे प्रसाद-पंचामृत, भक्तों को अपनी घंटी साथ लानी होगी, प्रवेश तभी जब मास्क पहना हो

रायपुर। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक मंदिर-मस्जिद समेत तमाम धार्मिक स्थल 8 जून से खोले जा सकते हैं। हालांकि, धार्मिक स्थलों को अब भी राज्य सरकार की एडवाइजरी का इंतजार है। इधर मंदिर ट्रस्ट और समितियां संक्रमण न फैले, इसलिए अपने स्तर पर कुछ फैसले पहले ही ले चुकी हैं। जैसे स्थिति जब तक सामान्य नहीं होती, प्रसाद और पंचामृत नहीं बंटेगा। भक्त मंदिर में घंटी नहीं बजा सकेंगे। यदि किसी को घंटी बजानी ही है तो उसे घर से घंटी साथ लानी होगी। प्रवेश भी उन्हें ही मिलेगा जिन्होंने मास्क पहना है।



छत्तीसगढ़ : पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, थाना सील


रायपुर/मुंगेली। पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। वहीं अब कोरोना के प्रकोप से पुलिसकर्मी भी नहीं बच पा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला मुंगेली से आया है, जहां एक पुलिस आरक्षक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। पुलिसकर्मी के कोरोना संक्रमित मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया है।
यह मामला फास्टरपुर थाना का है, जहां पुलिस आरक्षक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद थाने के सभी कार्यरत जवानों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। वहीं थाने को सील कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर थाने का संचालन अन्य भवन से किया जाने का फैसला लिया गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।