नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (Indian Weather Department) ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तमिलनाडु के शेष हिस्सों, पश्चिम मध्य के कुछ और हिस्से और बंगाल की उत्तरी खाड़ी में आगे बढ़ा है। मौसम विभाग द्वारा मिजोरम-मणिपुर और त्रिपुरा के अधिकांश हिस्से और असम-नागालैंड के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते, मैदानी इलाकों में तीन-चार दिन में बारिश के आसार हैं। कई राज्‍यों में 12-15 जून के बीच अच्‍छी-खासी बारिश की संभावना जताई गई है।

इसके साथ ही उत्‍तर-मध्‍य भारत के लोगों को भी कुछ दिन में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। राजधानी दिल्‍ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, पूरे सप्ताह उमस और गर्मी से लोगों का बुरा हाल रहेगा। इस बीच शनिवार को मौसम में बदलाव और बारिश होने का आसार है। इससे रविवार को भी थोड़ी राहत रहेगी, लेकिन गर्मी और उमस से परेशानी का दौर आगे भी जारी रहेगा। दक्षिण भारत में दस्तक दे चुका मानसून धीरे-धीरे अन्य राज्यों में आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, इसके 27 जून तक दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचने के आसार हैं।

वहीं, इस बार गर्मी के मौसम के दौरान मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने का अनुमान जताया है, लेकिन ऐसा लगता नजर नहीं आ रहा है। बीच-बीच में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के बाद हुई बारिश और तेज हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर में तापमान कम करने के साथ गर्मी भी कम की है।

उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, बिहार, झारखंड जैसे राज्‍यों में भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिनों के बाद यहां गरज के साथ बारिश की संभावना है। बिहार में मॉनसून जल्‍द दस्‍तक दे सकता है। उत्तर बिहार सहित सूबे में 15 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है। बात पंजाब की हो तो वहां गर्मी से राहत मिल गई है। लुधियाना में तेज हवाओं के बीच बारिश शुरू हाे गई। इससे लाेगाें ने राहत की सांस ली है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 13 जून तक पंजाब के अलग अलग जिलों में बादल छाए रहे सकते है। विभाग का पूर्वानुमान है कि इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती है। हालांकि 14 जून के बाद भी बादल छाए रह सकते है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव के क्षेत्र के कारण तटिए इलाकों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने ओडिशा में पिछले दो दिनों पहले भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है। मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है।