नेशनल डेस्क। GST कंप्लायंस को आसान बनाने के लिए सरकार ने फॉर्म GSTR-3B में NIL जीएसटी मंथली रिटर्न भरने की सुविधा एसएमएस से दे दी है। इससे 22 लाख रजिस्टर्ड टैक्सपेयर्स को फायदा होगा। अभी उन्हें कॉमन पोर्टल पर अपने अकाउंट में लॉग-इन करना पड़ता है और फिर हर महीने रिटर्न फाइल करना पड़ता है। रिटर्न नहीं भरने की स्थिति में कारोबारियों पर लेट फीस लगाई जाती है।

अब जिन जीएसटी पेयर्स की कोई टैक्स देनदारी नहीं बनती वे सिर्फ एसएमएस की जरिये रिटर्न भर सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक जीएसटीएन पोर्टल पर NIL FORM GSTR-3B तुरंत प्रभाव से उपलब्ध करा दिया गया है।

नए सिस्टम के तहत कारोबारियों को 14409 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। नया नियम तुरंत प्रभाव से लागू हो गया और इसके लिए जीएसटी पोर्टल पर पूरी जानकारी मुहैया कराई गई है।

एसएमएस के जरिये ऐसे भरें रिटर्न

इसके लिए कारोबारियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर एनआइल यानी NILटाइप करना होगा फिर उन्हें स्पेस देकर अपना जीएसटी नंबर लिखना होगा साथ ही एक और स्पेस देते हुए 3 B लिखना होगा। इस मैसेज को 5 अंकों के विशेष नंबर पर भेजना होगा। मैसेज भेजते ही कारोबारी के जीएसटी रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा। उसे कन्फर्म करते ही कारोबारी का रिटर्न दाखिल हो जाएगा।

इस बीच, 12 जून को जीएसटी काउंसिल बैठक करने का फैसला किया गया है। इसमें कारोबारियों को बड़ी राहत देने लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। जीएसटी वसूली में भारी कमी के चलते अप्रैल महीने से कोई आंकड़े जारी नहीं हुए हैं। बैठक वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए होगी, बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। बैठक में केंद्र और राज्यों की कमाई पर कोरोना के असर की चर्चा हो सकती है। इसके साथ राजस्व जुटाने के तरीकों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net