टीआरपी डेस्क। पुणे में क्राइम ब्रांच ने बीते दिन बुधवार को करीब 50 करोड़ रुपए मूल्य की नकली नोट जब्त किए। इन नकली नोटों के बंडल में भारत और अमेरिका समेत कई देशों की करंसी शामिल है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर पर ‘चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया’ छपा है। इस मामले में सेना के एक जवान समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

मामले में पुणे के डीसीपी क्राइम ब्रांच बच्चन सिंह ने कहा कि ‘‘दो दिन पहले हमें मिलिट्री इंटेलिजेंस से नकली करंसी गैंग के बारे में सूचना मिली थी। इसके बाद संयुक्त ऑपरेशन चलाकर हमने 6 लोगों को शहर के विमाननगर इलाके के एक फ्लैट से गिरफ्तार किया। सेना का जवान इस पूरे गैंग का मास्टरमाइंड है।’’

क्राइम ब्रांच को है ये शक

नकली नोट के जखीरे को लेकर क्राइम ब्रांच को शक है कि ये नोट ठगी के इरादे से छापे गए थे। फिलहाल, इस मामले में हर एंगल से जांच की जा रही है। आरोपियों में सेना का जवान भी है, इसलिए आर्मी इंटेलिजेंस भी पड़ताल में जुटी है।

पूछताछ में खुलेंगे राज

डीसीपी क्राइम ब्रांच बच्चन सिंह ने बताया कि फ्लैट से 43.4 करोड़ रुपए की नकली भारतीय करंसी और 4.2 करोड़ के अमेरिकी डॉलर बरामद हुए हैं। ज्यादातर भारतीय नोटों पर ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’ छपा हुआ है। अब यह पता कर रहे हैं कि आखिर इस नकली करंसी के रैकेट का असली सोर्स कौन है? आखिर इतनी बड़ी संख्या में यह नोट कहां प्रिंट हुए हैं। इसके पीछे का मकसद क्या है? गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के आधार पर कड़ी से कड़ी जोड़ने की कोशिश की जा रही है। नकली नोटों के साथ एक बन्दूक भी बरामद हुई है।है।

क्राइम ब्रांच ने बताया कि जिन छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है , उनमें शेख अलीम समद गुलाब खान (36), सुनील सारडा (40), अब्दुल गनी रमतुल्ला खान (43), अब्दुलगानी खान (18), रितेश रत्नाकर (34), तुफेल अहमद मोहम्मद इशोक खान (28) आरोपी हैं। इनमें शेख अलीम खान खड़की में बॉम्बे सैपर्स बटालियन में नायक के पद पर कार्यरत है।