असदुद्दीन ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली अमूल्या को जमानत

नई दिल्ली। कर्नाटक के बेंगलुरु की एक अदालत ने अमूल्या लियोना को जमानत दे दी। अमूल्या ने बीते साल 20 फरवरी को एंटी-सीएए-एनआरसी रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाया था। इससे पहले बुधवार को अमूल्या की जमानत याचिका बुधवार को खारिज करते हुए 60वें अतिरिक्त नगर दीवानी एवं सत्र न्यायाधीश विद्याधर शिराहट्टी ने कहा कि जांच पूरी नहीं हुई है और जांच अधिकारी ने अभी तक आरोप-पत्र दाखिल नहीं किया है।

तब कोर्ट ने कहा कि ‘यदि याचिकाकर्ता को जमानत पर रिहा कर दिया जाता है तो वह फरार हो सकती है, या इस तरह के अपराध में संलिप्त हो सकती है, जिससे शांति व्यवस्था में खलल पड़ेगा।’कार्यकर्ता एवं कॉलेज छात्रा अमूल्या ने ‘हिंदू-मुस्लिम सिख ईसाई फेडरशन’ द्वारा 20 फरवरी को आयोजित सीएए, राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के खिलाफ विरोध सभा के दौरान पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे।

Lockdown में कर्मचारियों को पूरा वेतन मिलेगा? सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान निजी कंपनियों और फैक्टरियों के कमर्चारियों को पूरा वेतन देने के सरकारी आदेश पर सुप्रीम कोर्ट आज शुक्रवार को आदेश सुनाएगा। पिछली बार सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने तक कर्मचारियों को पूरा वेतन देने में असमर्थ रहे कंपनी मालिकों के खिलाफ कोई कार्रवाई न की जाए।


सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने कहा कि जब लॉकडाउन शुरू हुआ था तब कर्मचारियों के काम वाली जगह को छोड़कर अपने गृहराज्यों की ओर पलायन करने से रोकने के मंशा के तहत तब अधिसूचना जारी की थी, लेकिन अंततः ये मामला कर्मचारियों और कंपनी के बीच का है और सरकार इसमे दखल नहीं देगी।

अमेरिका ने बना ली कोरोना की दवा? एंटीबॉडी से तैयार ड्रग का जल्द होगा परीक्षण

नई दिल्ली। अमेरिकी कंपनी एली लिली ने दावा किया है कि उसने कोरोना से ठीक हो चुके मरीज के खून से दो तरह की दवा बना ली है। एंटीबॉडी से तैयार इन दवाओं का इंसानों पर परीक्षण चल रहा है और काफी सकारात्मक संकेत मिले हैं। कंपनी ने तीसरी दवा भी बनाई है जिसका जल्द इंसानी परीक्षण किया जाएगा।


शोधकर्ता और मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी डैनियल स्कोव्रोन्स्की ने कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो सितंबर तक दवा आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि दुनिया में पहली बार एंटीबॉडी दवा विकसित की गई है। कनाडा और चीन के वैज्ञानिक इस पर लंबे समय से शोध कर रहे थे। एलवाई-सीओवी555 और जेएस 016 नाम की यह दवा वायरस के बाहरी नुकीले हिस्से को ब्लॉक कर देती है जिससे वह शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं तक नहीं पहुच पाता और नुकसान भी नहीं होता। यह पहली दवा है जिसके जरिए कोरोना के स्पाइक प्रोटीन की संरचना को निष्क्रिय किया जा सकता है। कोविड के उपचार में इस्तेमाल की जा रही एंटी मलेरिया, एंटी टीबी दवा के मुकाबले नई दवा ज्यादा प्रभावी है। यह दवा ‘मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज’ श्रेणी की ड्रग है, इसका इस्तेमाल कैंसर, अर्थराइटिस के इलाज में किया जाता है।

दिल्ली में कोरोना से बिगड़ रहे हालात? अब तक एक हजार से ज्यादा मौतें

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में आई तेजी की वजह से हालात चिंताजनक हो गए हैं। गुरुवार को कोरोना से सबसे अधिक 65 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, यह अब तक एक दिन में मृतकों की सबसे ज्यादा संख्या है। इसके साथ ही अब तक कुल 1085 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में कुल मौतों के आंकड़ें में 101 की बढ़ोतरी हुई है। 36 मौतें पहले की हैं जिनका आंकड़ा देरी से मिला है।


वहीं, 1877 नए संक्रमित मिले हैं। गुरुवार रात को जारी हुई हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना के अब कुल 34687 मामले हो गए हैं। इस महामारी की चपेट में आकर जान गंवाने वालों की संख्या 1085 हो गई है। बुलेटिन के मुताबिक, 12731 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं जबकि अभी भी 20871 सक्रिय मामले हैं। वहीं, दिल्ली सरकार पर मौत के आंकड़ों को छुपाने का भी आरोप लग रहा है।

चीन को दो टूक, लद्दाख सीमा पर आगे बढ़े सैनिक नहीं हटेंगे पीछे

नई दिल्ली। लद्दाख सीमा पर बातचीत के बीच चीन कोई मनमानी न कर पाए इसके लिए भारतीय सेना पूरी तैयार है। सीमा विवाद को सुलझाने के लिए अधिकारियों की बैठकों का दौर जारी है लेकिन इस बीच भी भारत चीन पर आंख मूंद कर भरोसा नहीं करनेवाला है। भारत ने चीन को दो टूक जवाब दिया है कि जबतक LAC के करीब आए उसके सैनिकों को नहीं हटाया जाता, तबतक भारतीय सैनिक भी एक इंच पीछे नहीं हटेंगे।


सूत्रों से यह जानकारी मिली कि आर्मी यूनिट और एयरफोर्स तीन सेक्टर्स में पूरी तरह तैयार हैं। ये तीनों सेक्टर 3,488 किलोमीटर में फैली लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल (LAC) में आते हैं। इसमें वेस्टर्न (लद्दाख), मिडिल (उत्तराखंड, हिमाचल), ईस्टर्न (सिक्किम, अरुणाचल) शामिल हैं। इस बीच बातचीत और सीमा पर चीनी सैनिकों की हलचल पर पूरी नजर है। इन बातों पर भी नजर है कि चीन किसी नए इलाके पर अपना हक जताने की कोशिश न करने लगे।

छत्तीसगढ़ : कोरबा में 18 समेत 51 नए मरीज मिले, जवान संक्रमित, आंकड़ा 1400 पार

रायपुर। प्रदेश में गुरुवार को कोरोना के 51 नए मरीज मिले हैं। इनमें कोरबा से 18, जांजगीर से 14, बिलासपुर से 5, राजनांदगांव से 3, जशपुर व रायगढ़ से 2-2, जगदलपुर व कोंडागांव से एक-एक मरीज शामिल है।

गुरुवार को दिनभर में 46 मरीज सामने आए। लगातार मरीज मिलने से मरीजों की संख्या 1407 पहुंच गई है, जबकि एक्टिव केस 976 हैं। वहीं अब 402 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं कोंडागांव में आईटीबीपी का एक जवान संक्रमित पाया गया है, यह जवान यूपी से लौटा था।

नक्सलियों के मददगार सुकमा में तैनात थानेदार और हेडकांस्टेबल बर्खास्त,कारतूस सप्लाई करते गिरफ्तार हुए थे

रायपुर/सुकमा। छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस ने नक्सलियों के अर्बन नेटवर्क से जुड़े थानेदार आनंद जाटव और हेडकांस्टेबल सुभाष सिंह को बर्खास्त कर दिया गया है। बस्तर आईजी पी. सुंदरराज ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। दोनों आरोपियों को पुलिस ने नक्सलियों को सरकारी कारतूस सप्लाई करते 4 जून को गिरफ्तार किया था। इनके साथ दो लोग और पकड़े गए थे। हालांकि गिरफ्तारी पुलिस ने दो दिन पहले दिखाई।


मलकानगिरी चौक से गिरफ्तार आरोपियों में धमतरी निवासी मनोज शर्मा और गुंडरदेही निवासी हरीशंकर गेडाम भी शामिल हैं। पुलिस ने इनके पास से 695 कारतूस बरामद किए थे। कोतवाली में पदस्थ एएसआई आनंद जाटव के पास से ही पुलिस को कारतूस से भरा बैग भी मिला था। वह नक्सलियों की सप्लाई चेन में शामिल अन्य लोगों के संपर्क में था और कारतूस सप्लाई करने आया था। जबकि अन्य दोनों आरोपी लेने के लिए पहुंचे थे।

मानसून आने से पहले ही भूजल लबालब, संकटग्रस्त धरसीवां और गुरूर में भी पानी

रायपुर। मानसून से पहले ही प्रदेश के अधिकांश स्त्रोतों में भूजल लबालब हो गया है। बीते 20 साल से भूजल स्तर में भारी गिरावट से जूझते धरसीवां में भूजल स्तर पिछले साल के मुकाबले 1.61 मीटर और गुरूर में 2.78 मीटर तक ऊपर आ गया है। छत्तीसगढ़ भूजल विभाग के हालिया प्री-मॉनसून सर्वे में यह बात सामने आई कि प्रदेश में भूजल स्तर 1 से 5 मीटर तक ऊपर उठ गया है। राज्य निर्माण के समय प्रदेश के 138 ब्लॉक भूजल के लिहाज से सुरक्षित स्थिति में थे।

पिछले साल 121 ब्लाॅक ही सुरक्षित स्थिति में थे, अब फिर सभी ब्लाॅक सुरक्षित की श्रेणी में आ गए हैं। जानकारों का दावा है इस बार दिसंबर से मई तक बीच-बीच में बारिश होती रही, इसलिए सतह पर कुएं-तालाब वगैरह भरे थे। परिणामस्वरूप खेती में सरफेस वाॅटर का इस्तेमाल हुआ और भूजल बच गया। इस बार बारिश अच्छी होने से भूजल दोहन कम हुआ।

प्रदेश के आधे से ज्यादा ब्लॉक रेड जोन में सात जिलों को छोड़ सभी में कंटेनमेंट एरिया

रायपुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण प्रदेश के 55 फीसदी से ज्यादा ब्लॉक रेड जोन में आ गए हैं। जबकि धमतरी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा समेत सात जिलों को छोड़ सभी 21 जिलों के 144 क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है।
रेड जोन के जिले और ब्लॉक
बालोद जिले के डौंडीलोहारा, डोंडी, गुंडरदेही, कोरबा के कोरबा, कटघोरा, पाली, पोड़ीउपरोड़ा, रायपुर के रायपुर शहर, अभनपुर, आरंग, धरसींवा, राजनांदगांव के मानपुर, अंबागढ़ चौकी, छुरिया, डोंगरगढ़, घुमका, सरगुजा के अंबिकापुर, उदयपुर, बिलासपुर के कोटा, तखतपुर, बिलासपुर, मस्तुरी, क‌वर्धा के कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर-लोहारा, पंडरिया, बलरामपुर के बलरामपुर, वाड्रफनगर, दुर्ग के पाटन, निकुम, भिलाई, दुर्ग, धमधा, बेमेतरा के नवागढ़, साजा, जशपुर के पत्थलगांव, बगीचा, दुलदुला, कुनकुरी, कांसाबेल, लोदम, कांकेर के दुर्गुकोंदल, कोरिया के खड़गवां, महासमुंद के बागबाहरा, बसना, सराईपाली, मुंगेली के लोरमी, मुंगेली, रायगढ़ के बरमकेला, सारंगढ़, लैलुंगा, लोइंग, रायगढ़, धरमजयगढ़, जांजगीर-चांपा के बह्मनीडीह, जैजेपुर, नवागढ़, पामगढ़, सक्ति, बलौदाबाजार के लवन, भाटापारा, बिलईगढ़, पलारी, कसडोल और सूरजपुर जिले के सूरजपुर और प्रतापपुर शामिल हैं।

ऑरेंज जोन के जिले ऐर ब्लॉक
बालोद जिले के गुरुर, बालोद, जांजगीर-चांपा के बलौदा, डभरा, मॉलखरौदा, बलौदाबाजार के सिमगा, बिलासपुर के बिल्हा, धमतरी के गुजरा, नगरी, धमतरी, कोरबा के करतला, राजनांदगांव के मोहला, डोंगरगांव, छुईखदान, राजनांदगांव, सूरजपुर के रामानुजगंज, कांकेर के भानुप्रतापपुर, कांकेर, नरहरपुर, कोयलीबेड़ा, कोरिया के बैकुंठपुर, मनेन्द्रगढ़, सोनहत, मुंगेली के पथरिया, महासमुंद के महासमुंद, पिथौरा, रायगढ़ के खरसिया, पुसौर, बलरामपुर के राजपुर, कुसमी, रामानुुजगंज, बस्तर के बकावंड, नंगुर, बस्तर, जीपीएम के मरवाही, गरियाबंद के राजिम, देवभोग, फिंगेश्वर, मैनपुर, गरियाबंद, छुरा, जशपुर के फरसाबहार, मनोरा, रायपुर के तिल्दा दुर्ग के चरोदा, सरगुजा के लखनपुर, लुंड्रा, मैनपाट और बेमेतरा जिले का बेमेतरा शामिल है।

कंटेनमेंट जोन
दुर्ग जिले के भिलाई में फरीदनगर, कैंप-2, शारदापारा, बैकुंठधाम, नेहरुनगर वेस्ट वार्ड60 कातुलबोड़, रिसाली में वार्ड 15 मउहारी भाटा मरौदा, क‌वर्धा के बीरनपुर, तालपुर, पोलमी, पुटपुटा, नेउर, डालामोहा, राजनांदगांव के करमोता, जंतर, ईरा, सागर, आमगांव इसी तरह बालोद के कोकान, दल्लीराजहरा वार्ड 2, वार्ड24, संबलपुर, रायपुरा, बिजौरा, जेवरतला, जुन्नापानी, भिमदी, चिखली, गोडरी, कलंगपुरी, कजराबांधा, देवरी, साजा, रमतरा, बेमेतरा के बोरतरा, अमलीडीह, रायपुर के बीएसयूपी काॅलोनी, वृंदावन सड्‌डू, सेक्टर5 देवेन्द्रनगर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर, कुम्हारपारा, फाफाडीह, हाउसिंग बोर्ड दोंदे, हिमालयन हाईट्स, रामसागरपारा, कबीरनगर, शहीदनगर, बीरगांव,धरसींवा के सुंगेरा, नवापारा के दम्मानी कालोनी, अरिहंत कॉलोनी, शीतलापारा,अभनपुर के बेलर, मोहंदी सकरी, मोवा समेत 144 क्षेत्र हैं।

सीएसवीटीयू की जुलाई से होगी ऑनलाइन परीक्षा, तारीख जल्द


रायपुर/भिलाई । कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) में पढ़ रहे बीटेक, बीई, डिप्लोमा और फार्मेसी की इस बार ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। इसकी शुरुआत जुलाई के प्रथम सप्ताह से होगी।

पहले फाइनल सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं ली जाएंगी। इसके बाद क्रमश: सातवें, छठवें, पांचवें, चौथे, तीसरे और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा होगी। जल्द ही प्रत्येक सेमेस्टर की परीक्षा का शेड्यूल घोषित होगा। उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग से इस संबंध में कुलपति डॉ. एमके वर्मा की बैठक हुई। इसमें इंजीनियरिंग, डिप्लोमा और फार्मेसी के बच्चों की परीक्षा संबंधी बातों पर चर्चा हुई। इन परीक्षाओं में राज्य से करीब 60 हजार छात्र शामिल होंगे।