राज्यों से बोला केंद्र, खास ध्यान दें कि कम ही रहे कोरोना से मौतों का आंकड़ा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार चाहती है कि बड़ी संख्या में कोविड -19 मामलों वाले राज्य मामले की मृत्यु दर कम बनाए रखने के मुख्य उद्देश्य से न हटें। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि कोविड मामलों पर नज़र रखने के लिए अधिक टेस्ट, डोर-टू-डोर टेस्ट और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रयास जारी रहेंगे। साथ ही मृत्यु दर को कम रखने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए एक विस्तृत कार्य योजना पहले ही तैयार की जा चुकी है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार और बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बैठक में इस मुद्दे को उठा सकते हैं।

भले ही भारत की औसत मृत्यु दर 2.9 पर बनी हुई है लेकिन वैश्विक औसत 5.4% है। अधिकारियों ने कहा, देश में कुल मौतों में से 80% से अधिक सिर्फ पांच राज्यों में हैं। इसमें महाराष्ट्र, दिल्ली गुजरात, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश शामिल हैं। उन्होंने कहा, “हमने इस बात पर भी ध्यान दिया है कि भारत के 65 जिलों में 5% से अधिक मृत्यु दर है। और 19 जिलों में से सबसे बड़ा हिस्सा मध्य प्रदेश में है, इसके बाद गुजरात में 11 और महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में 10 -10 लोग हैं।

परिवार को मिल सके बीमा की रकम, कारोबारी ने 90 हजार में करवा ली खुद की हत्या

नई दिल्ली। दिल्ली के कड़कड़डूमा के व्यवसायी ने परिवार को बीमा की रकम दिलाने के लिए खुद ही अपनी हत्या करा डाली। उसने फेसबुक के जरिए भाड़े के हत्यारों से संपर्क कर उन्हें 90 हजार रुपये भी दिए थे। रणहौला पुलिस ने रविवार को एक नाबालिग समेत चार लोगों को पकड़ा तो हत्या के पीछे की कहानी सामने आई।

डीसीपी आउटर ए कान ने बताया कि 10 जून को रणहौला इलाके में पेड़ से लटकी एक युवक की लाश मिली थी। युवक के हाथ-पैर बंधे थे, जिसकी वजह से हत्या का मामला लग रहा था। जांच में मालूम हुआ कि शव 37 वर्षीय गौरव बंसल का था। गौरव परिवार सहित आईपी एक्सटेंशन में रहता था। परिवार ने नौ जून को आनंद विहार थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी, जिसमें कहा गया था कि वह अपनी दुकान पर गया लेकिन वापस घर नहीं लौटा था।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने ढेर किए 3 आतंकी

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार सुबह सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच में एनकाउंटर शुरू हो गया। इस मुठभेड़ में सेना के जवानों ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है। पिछले कुछ दिनों के अंदर शोपियां जिले में कई एनकाउंटर हो चुके हैं।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, यह एनकाउंटर तुर्कुवगन गांव में चल रहा है। जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना के इस ज्वॉइंट ऑपरेशन में दो एके 47 और एक आईएनएसएएस राइफल बरामद हुई हैं।

शोपियां जिले में पिछले दस दिनों से भी कम समय में यह चौथा एनकाउंटर है। इससे पहले बीते सप्ताह बुधवार को शोपियां में ही हुए एक एनकाउंटर में पांच आतंकियों को ढेर कर दिया था।

पीएम मोदी की आज डिजिटल बैठक, 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के CM से करेंगे बात

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार (16 जून) और बुधवार (17 जून) को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे। मोदी मंगलवार दोपहर को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और प्रशासकों से बातचीत करेंगे। इनमें पंजाब, केरल, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, पूर्वोत्तर के राज्य और कुछ केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।

प्रधानमंत्री बुधवार को 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बातचीत करेंगे। इनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, कर्नाटक, गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में 44 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 116 हुए डिस्चार्ज, एक की मौत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और आंकड़ा अब 17 सौ पार कर गया। वहीं, मरने वाले मरीजों की संख्या 9 हो गई है। वहीं 116 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया, जो राहत की बात है। प्रदेश में अब तक 831 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।


स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में सोमवार को 44 नए मरीज सामने आए, जबकि एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई है। इसी के साथ राज्य में अब कुल मरीजों की संख्या 1715 तक पहुंच गई है। एक्टिव मरीजों की संख्या 875 हो गई है।

78 श्रमिक ट्रेनों से एक लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूर वापस लौटे छत्तीसगढ़

रायपुर। कोरोना संक्रमण काल में विभिन्न राज्यों में मजदूरी करने गए छत्तीसगढ़ के लाखों श्रमिक अब अपने गृहराज्य वापस लौट आए हैं। प्रदेश सरकार की कोशिश से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों, बसों और अन्य माध्यमों से अब तक 3 लाख 75 हजार प्रवासी श्रमिक और अन्य लोग सकुशल छत्तीसगढ़ लौट चुके हैं। इसमें से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यमों से 1 लाख 6 हजार 928 श्रमिक वापस गृहराज्य लौटे हैं। अब भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और बसों मजदूरों को वापस लाना जारी है।

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से अन्य प्रदेशों से श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के लिए अब तक 4 करोड़ 16 लाख रेल मंडलों को और बसों पर खर्च की किए गए हैं। इसके अलावा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा श्रमिकों को राहत पहुंचाने के लिए 18 करोड़ 20 लाख रुपए और स्वास्थ्य विभाग 75 करोड़ रुपए की राशि जारी की है।

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परीक्षा कराने को तैयार, सरकार के आदेश का इंतजार

रायपुर। कोरोना संक्रमण काल की वजह से स्थगित हुई परीक्षाओं की तैयारी शुरु कर दी है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार रविवि प्रबंधन अंतिम वर्ष के छात्रों का इम्तहान लेगा। छात्र इम्तहान दे सकें, इसलिए रविवि प्रबंधन ने परीक्षा की तैयारी करने का निर्देश अधीनस्थ कॉलेजों और परीक्षा विभाग को दिया है।

विवि प्रबंधन के अधिकारियों की मानें तो हम परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। परीक्षा के संबंध में उच्च शिक्षा विभाग का आदेश आने का इंतजार कर रहे है। कोरोनार संक्रमण काल के मद्देनजर अंतिम वर्ष के छात्र परीक्षा के दौरान मास्क लगा सकेंगे। जिन परीक्षा केंद्रों में छात्र बैठेंगे, प्रबंधन द्वारा उन केंद्रों को सेनिटाइज कराना होगा। परीक्षा के दौरान केंद्र के बाहर सेनीटाइजर/साबुन और तौलियों का इंतजाम करना होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 200 रु. जुर्माना

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम, फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करने वालों पर अब जिला प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा। इस संबंध में कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने निर्देश जारी करते हुए नगर निगम, नगर पालिका और सभी पंचायतों को जुर्माना वसूली करने का निर्देश दिया है।

किस पर कितना जुर्माना
सार्वजनिक स्थानों पर मास्क या अन्य तरीकों से चेहरा ढंका नहीं होने पर और थूकने पर अधिकतम 100 रुपए
सार्वजनिक स्थानों पर अनावश्यक घूमने या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 200 रुपए

दो पहिया वाहनों पर एक से अधिक सवारी पाए जाने पर अर्थदण्ड अधिकतम
200 रुपए।

चार पहिया वाहनों में ड्राइवर के पिछली सीट पर एक अतिरिक्त सवारी हो सकती है, इसके अतिरिक्त सवारी होने पर अथवा सामने की सीट पर सवारी होने पर अर्थदण्ड अधिकतम 200 रुपए।

छूट प्राप्त दुकानों और संस्थानों द्वारा मास्क का उपयोग नहीं करने पर प्रथम बार अर्थदण्ड अधिकतम 500 रुपए, दूसरी बार में 1000 रुपए और तीसरी बार पर दुकान संचालन की छूट समाप्त कर दी जाएगी। उपरोक्त अर्थदण्ड के अतिरिक्त विभिन्न प्रभावी अधिनियम एवं नियमों के अंतर्गत अन्य वैधानिक कार्यवाही भी की जाएगी।

रजिस्ट्री कार्यालय में बढ़ी भीड़, संक्रमण का खतरा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं

रायपुर। रजिस्ट्री कार्यालय में लगातार भीड़ बढऩे से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। यहां सोशल डिस्टेंस का पालन कराने बैरीकेड लगाया गया है, गोल घेरा भी बनाया गया है, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। लोग ई-स्टांप लेने के लिए एक-दूसरे से सटकर लाइन लगाए खड़े रहते हैं। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है।


आजकल रजिस्ट्री कराने के लिए रोज 100 से ज्यादा लोग पहुंच रहे हंै। एक रजिस्ट्री में चार लोग की उपस्थिति जरूरी है। ऐसे में 400 से ज्यादा लोग कार्यालय रोज पहुंच रहे हैं। इसके अलावा ई-स्टांप लेने के लिए बड़ी संख्या में रोजाना लोग पहुंच रहे हंै।
पंजीयन विभाग ने विभागीय अधिकारियों व संबंधितों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लॉकडाउन के दौरान पंजीयन कार्यालय में अधिक भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से पहले से ही अपॉइंटमेंट बुक कराने वालों को कार्यालय में आने की अनुमति दी गई है। जिस पक्षकार को जो समय दिया जाता रहा है, उस समय पर ही उसे पहुंचना पड़ता है। ताकि भीड़ ना लगे।