1. बॉर्डर पर सड़क निर्माण कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, भारत-चीन विवाद के बीच बढ़ी 170% सैलरी

नई दिल्ली। सरकार ने देश की सीमाओं पर जटिल परिस्थितियों में सड़क निर्माण कार्य में लगे कर्मचारियों के वेतन (न्यूनतम मानदेय) में रिकॉर्ड 100 से 170 फीसदी की वृद्धि की है। तनाव को देखते हुए विशेष जोखिम भत्ता के तहत सबसे अधिक वेतन लद्दाख क्षेत्र के कर्मचारियों को मिला है। यहां 10वीं पास सबसे कनिष्ठ कर्मचारी (एमटीएस) का वेतन 34,000 हजार से अधिक है। जबकि सामान्य स्नातक डिग्री धारक कार्यायल सहायक का वेतन 47,000 है। नई वेतन व्यवस्था एक जून से लागू हो गई है। इससे श्रीनगर-लेह, लद्दाख के पढ़े लिखे टेक्निकल -नॉन टेक्निकल बेरोजगार युवाओं का नौकरी के बेहतर अवसर मिलेंगे।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के उपक्रम राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएआईडीसीएल) ने पिछले महीने आउड सोर्सिंग अथवा सीधे ठेके के टेक्निकल-नॉन टेक्निकल कर्मियों को पहली बार विशेष जोखिम भत्ता देने संबंधी आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें उल्लेख है कि चीन, पाकिस्तान, बंग्लादेश के बार्डर व पहाड़ी क्षेत्र के ठेका कर्मियों के जोखिम भत्ते में 100 से 170 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है।

2. चीनी कंपनियों के खिलाफ माहौल से बौखलाया ड्रैगन, कर रहा व्यापार सामान्य बनाने की गुहार

नई दिल्ली। चीन अपनी कंपनियों के खिलाफ भारत के कड़े कदम और चीनी उत्पाद के खिलाफ माहौल से बौखलाया हुआ है। सीमा विवाद के बीच बीजिंग और दिल्ली दोनो जगहों पर चीन ने भारत के सामने अपनी कंपनियों के संरक्षण का मसला उठाया है। भारत ने कोई सीधा जवाब तो नही दिया है लेकिन चीन को साफ संकेत दिया गया है कि ताजा घटनाओं पर चीन का रुख द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय करेगा।

सूत्रों ने कहा चीन एक तरफ सीमा पर भारत विरोधी साजिश रच रहा है दूसरी तरफ अपने व्यापार को लेकर दबाव बनाने की जुगत में है। चीन की कोशिश है कि वह भारत पर दबाव बनाकर उसे व्यापारिक गतिविधि सामान्य करने के लिए कहे। चीनी कंपनियां मिलकर विभिन्न स्तरों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही हैं।

3. जम्मू-कश्मीर: त्राल के चेवा उलार में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़ जारी

नई दिल्ली। जम्मू और कश्मीर पुलिस ने जानकारी दी है कि पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के त्राल क्षेत्र में चेवा उलार में आतंकवादी और सुरक्षाबल के बीच मुठभेड़ में एक आज्ञात आतंकवादी मारा गया। ऑपरेशन जारी है और अधिक जानकारी की प्रतिक्षा है। इससे पहले मंगलवार को पुलवामा के बुंडज़ू इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया।

इस साल की शुरुआत से अब तक सुरक्षाबलों ने 36 ऑपरेशनों में 92 आतंकी मार गिराए हैं। जबकि इनके 126 से ज्यादा मददगार गिरफ्तार किए जा चुके हैं। 2019 में 150 से अधिक और 2018 में 250 से अधिक आतंकियों को मारा गया था। मारे गए 92 आतंकियों मे केवल 35 हिजबुल के ही हैं। संगठन के ऑपरेशनल प्रमुख कमांडर रियाज नायकू समेत कई कमांडरों को भी मारा जा चुका है।

4. चीन के सैन्य खतरों को देखते हुए एशिया में सेना भेज रहा अमेरिका

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में बढ़ रहे चीनी खतरे के मद्देनजर अमेरिका यूरोप में अपनी सैन्य उपस्थिति कम कर दक्षिण एशिया में बढ़ा रहा है। इसका संकेत अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ब्रसेल्स फोरम के आभासी सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा।

पोम्पियो से पूछा गया था कि अमेरिका ने जर्मनी में अपने सैनिकों की संख्या में कमी क्यों की है। जवाब में अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, “अमेरिकी सैनिक, जो वहां नहीं थे, उन्हें अन्य स्थानों पर चुनौतियों का सामना करने के लिए ले जाया जा रहा था। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की हालिया हरकतों का मतलब है कि भारत और वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस जैसे देशों और दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में खतरा बढ़ रहा है। अमेरिकी सेना, हमारे समय की चुनौतियों का पूरी तरह सामना करने के लिए उचित रूप से तैनात है।

5. सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द होने से JEE और NEET के टलने के आसार

नई दिल्ली। JEE Main and NEET 2020: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने से अब जेईई मेन्स और एनईईटी 2020 के टलने के आसार बढ़ गए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित होने के फैसले और एचआरडी मंत्रालय की ओर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को अकेडमिक कैलेंडर पर पुनर्विचार करने के फैसले से अगले महीने आयोजित हो जा रही दो बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं जेईई और एनईईटी पर असर पड़ सकता है।

cदेश की दोनों बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं NEET और JEE 15 जुलाई के बाद होनी हैं। ये परीक्षाओं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती हैं जिसमें देशभर से लाखों छात्र भाग लेते हैं। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नीट का आयोजन होता है जबकि देश के नामी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए जेईई का आयोजन किया जाता है।

6. कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब 12 अगस्‍त तक ट्रेनों के संचालन पर रोक

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने 12 अगस्त तक मेल ,एक्सप्रेस ट्रेनों सहित सभी नियमित समय पर चलने वाली यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। ये वे नियमित ट्रेनें हैं, जिनके लिए बुकिंग 14 अप्रैल, 2020 तक उपलब्ध थी।

रेलवे ने हाल ही में घोषणा की है कि वह सभी नियमित समय-निर्धारित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल, 2020 तक बुक किए गए सभी ट्रेन टिकटों के यात्रियों को पूरी बुकिंग राशि वापस कर देगी। वर्तमान में, COVID-19 संकट और लॉकडाउन के कारण, IRCTC रेलवे नेटवर्क पर श्रमिक विशेष ट्रेनों के साथ 230 विशेष ट्रेनें चला रहा है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा है कि किसी भी मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है।

7. हरेली से छत्तीसगढ़ के गौपालकों से होगी गोबर खरीदी, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

रायपुर। छत्तीसगढ़ के गौपालकों से गोबर की खरीदी की जाएगी। ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा। भूपेश सरकार गौठान योजना को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रदेश में गोधन न्याय योजना शुरू करने जा रही है।


गौपालन को आर्थिक रूप से लाभदायी बनाने तथा खुले में चराई रोकने के लिए व्यवस्था की जा रही है। इसके माध्यम से गौपालकों से गोबर खरीदा जाएगा। इस गोबर से वर्मी कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी। इसकी बिक्री सहकारी समिति के माध्यम से की जाएगी। 21 जुलाई यानी हरेली त्यौहार के दिन से इसकी शुरुआत होगी। गोबर खरीदी की दर निर्धारण के लिए पांच मंत्रियों की समिति बनाई गई है, जबकि इस पूरी प्रक्रिया के निर्धारण के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की कमेटी भी गठित की गई है।

8. किर्गिस्तान से आए विधायक पुत्र समेत 9 स्टूडेंट कोरोना संक्रमित

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विदेश से लौटने वालों से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। किर्गिस्तान से छत्तीसगढ़ लौटे 9 स्टूडेंट की गुरुवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। संक्रमित स्टूडेंट्स में विधायक का बेटा भी शामिल है। किर्गिस्तान से छत्तीसगढ़ लौटने वाले सभी स्टूडेंट को क्वारंटाइन सेंटर रखा गया है।

इससे पहले बीते दिनों रूस से लौटे 10 छात्रों में वायरस की पुष्टि हुई थी, जो रायपुर में पेड क्वारंटाइन में रह रहे थे। इन छात्रों के अलावा बुधवार को आई रिपोर्ट में किर्गिस्तान से लौटा एक और छात्र कोरोना संक्रमित पाया गया है। जो मूल रुप से रायगढ़ का रहने वाला है, जिसे रायपुर में ही क्वारंटाइन किया गया था। ये सभी रूस मेडिकल की पढ़ाई करने गए थे। अभी भी प्रदेश के 600 छात्र रूस और किर्गिस्तान में फंसे हुए हैं, जिनकी वापसी के लिए अभिभावकों ने भारत सरकार और राज्य सरकार से गुहार लगाई है। दोनों सरकार प्रयासरत है।

9. क्वारेंटाइन सेंटर से भागने वाले प्रवासी मजदूर पकड़े गये, केस दर्ज

भाटापारा। क्वारेंटाइन सेंटर से भागकर घर पहुंचे 41 प्रवासी श्रमिकों को उनके घर से पकड़ लिया गया है। नियमों का उल्लंघन कर घर भागने वाले लोगों पर ग्रामीण थाना में मामला दर्ज किया गया है। यह मामला ग्राम पाटन के क्वारेंटाइन सेंटर का है, जहां से 41 प्रवासी श्रमिक भागकर अपने घर चले गये थे।

बताया जा रहा है कि 14 दिनों की क्वारेंटाइन अवधि पूरी होने के बाद भी स्वास्थ्य परीक्षण नहीं होने के कारण मजदूर अपने घर भाग गये थे। घर भागने की सूचना पर अधिकारियों की समझाइश पर 41 श्रमिकों को घर से वापस लाकर ग्राम देवरी क्वारेंटाइन सेंटर में शिफ्ट कर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। क्वारेंटाइन सेंटर से भागने पर प्रवासी मजदूरों के खिलाफ नियमों का उल्लंघन करने के मामले में ग्रामीण थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है।

10. हाथियों की मौत के मामले में सूरजपुर पहुंची जांच टीम, ग्रामीणों का लेगी बयान

सूरजपुर। हाथियों की मौत के मामले में राज्य से गठित जांच के लिए पांच सदस्यों की टीम पहुंची प्रतापपुर पहुंची। पांच सदस्यीय टीम स्थानीय लोगों से हाथियों के मौत के मामले में बयान लेंगे, उससे जुड़ी शिकायत और दस्तावेज इकट्ठे किये जायेंगे। बता दें इस इलाके में 9 और 10 जून को दो हथनियों की मौत हुई थी। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में केंद्र से भी जांच टीम पहुंची हुई थी।

जांच टीम के सामने ग्रामीणों ने कहा- हम लोग हाथियों से बहुत परेशान हैं। न हम सुरक्षित हैं और न ही मकान और फसल। झुंड में हाथी जब गांव में आते हैं, तो रात-रात भर सो नहीं पाते। हमारे लिए हाथियों का क्या काम है। आप लोग यहां से हाथियों को ले जाएं। प्रतापपुर रेंज के गणेशपुर और राजपुर रेंज के गोपालपुर इलाके के दौरे के दौरान टीम के अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने स्थानीय ग्रामीणों से बात की। इस इलाके में तीन हाथियों की मौत हुई थी।