नेशनल डेस्क। इस वक्त पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इसे निपटने के लिए अलग अलग वैक्सीन और दवाइयां बनाई जा रही है। इस समय सभी को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है, वहीं दुनियाभर में वैक्सीन बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

लेकिन कई देश में ट्रायल पूरा किए बिना ही लोगों को वैक्सीन दे रहे हैं। अमेरिका ने भी कहा है कि वह अंतिम चरण का क्लीनिकल ट्रायल पूरा होने से पहले ही कोरोना की वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए तैयार है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसको लेकर सभी देशों को चेताया है और कहा है कि वैक्सीन को मंजूरी देने की प्रक्रिया को ‘गंभीरता’ से लिए जाने की जरूरत है। 

मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा-

संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि सभी देश ट्रायल पूरा किए बिना दवाओं को मंजूरी देने का अधिकार रखते हैं, लेकिन यह कोई हल्के में लिया जाने वाला काम नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि दुनियाभर में इस समय 33 वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है जबकि 143 टीके अभी प्री क्लीनिकल स्टेज में हैं।   

WHO ने दी चेतावनी

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बिना पर्याप्त इंतजामों के लॉकडाउन हटा रहे देशों को भी चेतावनी दी है। स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि जिन देशों में अभी भी अच्छी खासी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं, अगर वो लोगों को एक जगह जमा होने की इजाजत देते हैं यह तबाही को बुलावा देने जैसा होगा। 

कैंसर के इलाज जैसे क्रिटिकल केयर पर भी बुरा असर

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्वे की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक कोरोना वायरस ने लगभग सभी देशों के हेल्थ सिस्टम ( स्वास्थ्य प्रणाली) को प्रभावित किया है। मार्च से जून के बीच जुटाए गए डाटा के मुताबिक, महामारी की वजह से कैंसर के इलाज जैसे क्रिटिकल केयर पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है। खासकर मध्यम और कम आय वाले देशों को इसकी वजह से सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। 

आपको बता दे की इसे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं होगी जो कोरोना वायरस को पलक झपकते खत्म कर देगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net