रायपुर। Covid-19 Update Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में कोरोना के लेकर हर्ड इम्यूनिटी (Herd immunity) की जानकारी जुटाने 10 जिलों में सीरो सर्वे (Sero survey) होगा। इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Counseling of Medical Research) के नेतृत्व में ओडिशा और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीरो सर्विलेंस (sero surveillance covid) कराया जाएगा। कोरोना संक्रमण के इलाज के लिहाज से यह सर्वे काफी महत्वपूर्ण है।

मिली जानकारी के अनुसार रायपुर समेत 10 जिलों में 16 सितंबर से सर्वे (Sero survey) का काम शुरू होगा। 16 सितंबर से 18 सितंबर तक रायपुर जिले के दो ब्लॉक रायपुर और तिल्दा क्षेत्र के रेंडमली लोगों के खून के सैंपल लिए जाएंगे। इस तरह से हर जिले से 500 सैंपल लिए जाएंगे। सीरो सर्वे प्रति दस लाख जनसंख्या में कोविड 19 से संक्रमित मरीजों के आधार पर किया जा रहा है।

Herd immunity क्‍या है?

अगर कोई संक्रामक बीमारी फैली है उस दौरान हर्ड इम्‍यूनिटी (Herd immunity) वह अवस्‍था है जब आबादी का एक निश्चित हिस्‍सा उस बीमारी के प्रति इम्‍यून हो जाता है। यानी बाकी आबादी में वायरस नहीं फैलता। आमतौर पर हर्ड इम्‍यूनिटी शब्‍द वैक्‍सीनेशन के संदर्भ में यूज किया जाता है। मगर हर्ड इम्‍यूनिटी तब भी हासिल हो सकती है जबकि पर्याप्‍त संख्‍या में लोग इन्‍फेक्‍ट होने के बाद इम्‍यून हुए हों। कोरोना से हर्ड इम्‍यूनिटी का दरअसल यही मतलब है। इसके मुताबिक, अगर एक निश्चित आबादी इम्‍यून हो जाए तो वो लोग किसी और को इन्‍फेक्‍ट नहीं कर पाएंगे। इससे कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन की चेन टूट जाएगी।

क्या है सीरो सर्वे?

सेरोलॉजिकल (सिरो) सर्वे (Serological or Sero Survey) एक ऐसी जांच है, जिसके तहत ब्लड सैम्पल (Blood Sample) लेकर पता लगाया जाएगा कि कोरोना (Corona) की चपेट में आने के बाद खुद ही ठीक हो गए मरीज में किस तरह के एंटीबॉडी शरीर में बने और किस तरह इन एंटीबॉडीज ने कोरोना संक्रमण को हराने में मदद की।

सीरो सर्वे का क्या फायदा है?

सीरो सर्वे से जानकारी मिलती है कि आखिर किस तरह के एंटीबॉडी इस वायरस को हराने में सक्षम है। इसी के साथ कम्युनिटी स्तर पर इस वायरस को कैसे फैलने से रोका जा सकता है और आगे की किस तरह की रणनीति बनाई जा सकती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।