रायपुर। प्रदेश में स्कूल खोले जाने की कायसों ( School Reopening Chhattisgarh ) पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ( School Education Minister Premasai Singh Tekam ) ने विराम लगा दिया है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे, फिलहाल तैयारी की जा रही है। अंतिम फैसला स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों से चर्चा के बाद ही लिया जाएगा। केंद्र की गाइड लाइन को आधार मानकर बच्चों को दांव पर नहीं लगाएंगे।

कोरोना काल में स्कूल खोलने के लिए केंद्र सरकार की गाइड लाइंस ( Corona Guidelines for School ) के अनुसार अब कई राज्य सरकारें 9 वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने के लिए नियम-कायदे बनाने में जुट गई हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ में अभी कोरोना पीक के करीब है। कोरोना संक्रमितों (Total Corona Case in Chhattisgarh ) की संख्या 77 हजार तक पहुंच गई है। ऐसे में प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों के साथ चर्चा कर रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से की जा रही है चर्चा

स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ( Premasai Singh Tekam ) ने कहा कि प्रदेश में स्कूल खोले जाने के ( School Reopening Chhattisgarh ) हालात नहीं है। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, रायगढ़ में कोरोना के ज्यादा मरीज हैं, वहीं अन्य जिलों में भी हालात ऐसा नहीं है कि स्कूल खोले सके। उन्होंने कहा कि बच्चों को दांव पर नहीं लगाया जा सकता। इसका मतलब यह नहीं है कि हम हाथ में हाथ धरे बैठे हैं। भविष्य की तैयारी जारी है, कोरोना जंग अहम भूमिका में रहने वाले विभाग जैसे हेल्थ, पंचायत, नगरीय निकाय, सभी से रायसुमारी के बाद ही आगे कुछ फैसला लिए जाएगा।

उन्होंने स्पष्ट किया कि नियमानुसार बहुत से सावधानी, पाबंदी, कंटेमेंट जोन, संक्रमित क्षेत्र का आंकलन करना है। साथ पहले बच्चों के पालकों से अनुमति लेना, स्कूल में बच्चों एंव शिक्षकों का प्रतिशत तय करना है। वर्तमान प्रदेश में ऑनलाईन पढ़ाई, पढ़ाई तुहर दुवार, स्पीकर से पढ़ाई, बुलटू से पढ़ाई आदि की व्यवस्था की गई है। इसलके अलावा बच्चों तक पुस्तक पहुंचा दिया गया है, स्कूल में भले ही पढ़ाई नहीं हो रही है, लेकिन ऑनलाईन पढ़ाई ( Online Study ) जारी है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।