इंटरनेशनल डेस्क। हर वर्ष ’21 सितम्बर’ को ‘अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस’ (International Day Of Peace) मनाया जाता है। इस दिवस को सभी देशों और लोगों के बीच स्वतंत्रता, शांति और खुशी का एक आदर्श माना जाता है। ‘विश्व शांति दिवस’ ( World Peace Day Of ) मुख्य रूप से पूरी पृथ्वी पर शांति और अहिंसा स्थापित करने के लिए मनाया जाता है।

activities for international day of peace

इसकी शुरुआत शांति 1981 में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने की थी। तब से दुनिया भर में शांति (world peace) बनाये रखने के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। दुनिया भर में शांति कायम की जा सके इसलिए संयुक्त राष्ट्र ने साहित्य, कला, सिनेमा, संगीत और खेल जगत जैसे कई क्षेत्रों में प्रसिद्ध हस्तियों को शांतिदूत बनाया है।

Theme of International day of peace 2020

शांति के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के लिए 2020 का थीम ( International day of peace 2020 theme) “Shaping Peace Together” है। COVID-19 महामारी के सामने दया, दया और आशा का प्रसार करके शांति के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का जश्न मनाएं। भेदभाव या घृणा को बढ़ावा देने के लिए वायरस का उपयोग करने के प्रयासों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के साथ खड़े हों। हमसे जुड़ें ताकि हम शांति को एक साथ आकार दे सकें।

Man is getting away from this peace day by day

यह दिवस शांति के लिए मनाया जाता है, किंतु यह काफ़ी निराशाजनक है, कि आज इंसान दिन-प्रतिदिन इस शांति से दूर होता जा रहा है। आज चारों तरफ़ फैले बाज़ारवाद ने शांति को व्यक्ति से और भी दूर कर दिया है। पृथ्वी, आकाश व सागर सभी अशांत हैं। स्वार्थ और घृणा ने मानव समाज को विखंडित कर दिया है। यूँ तो ‘विश्व शांति’ का संदेश हर युग और हर दौर में दिया गया है, लेकिन इसको अमल में लाने वालों की संख्या बेहद कम रही है।

आजकल दुनिया भर के बहुत से देश एक-दूसरे के दुश्मन बन गए हैं। समय के साथ इन देशों के बीच युद्ध का खतरा भी मंडराने लगा है। कई देश आतंकवाद या अन्य अनेक प्रयासों से अपने दुश्मन देश को नुकसान पहुँचाना चाहते हैं। ऐसी परिस्थिति में विश्व शांति दिवस का महत्त्व बढ़ जाता है। जिसे हम सभी देशों को मिल कर मनना चाहिए और विपरीत परिस्थितियों में लागू लगाने का प्रयास करना चाहिए। दुनिया भर में सफेद कबूतर को शांतिदूत माना जाता है, इसलिए इस दिन सफेद कबूतरों को उड़ाने की भी परंपरा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।

Trusted by https://ethereumcode.net