रायपुर। कोरोना काल में होम आइसोलेशन ( Home isolation ) में रह रहे संक्रमितों से दवा न मिलने की शिकायतें आ रही थी। कोरोना संक्रमितों का कहना की समय पर दवाएं न मिल पाने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

संक्रमितों को अब घर बैठें मिलेंगी दवाएं

संक्रमितों की इस समस्या के समाधान के रूप में रायपुर कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन, डीएम व होम आइसोलेशन ( Home isolation ) प्रभारी विनीत नंदनवार ने जानकारी देते हुए कहा कि इन मरीजों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें अब घर बैठे ही दवा उपलब्ध कराने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉकडाउन ( Lockdown in Chhattisgarh ) में घर बैठे सब्जी व फल की होम डिलीवरी के लिए बने cghaat app में आवश्यक बदलाव करते हुए अब इसमें दवा खरीदी की सुविधा जोड़ दी गई है। अब घर बैठे की इस एप के जरिए दवाई आर्डर कर सकते है।

देर रात मिलेगी एंबुलेंस सहायता

डीएम व होम आइसोलेशन प्रभारी विनीत नंदनवार ने बताया जितने भी पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, उसमें से अधिकांश होम आइसोलेशन के विकल्प ले रहे हैं। होम आइसोलेशन के लिए हमारे पास 24×7 कंट्रोल रूम संचालित हैं। कंट्रोल रूम मे डॉक्टर हमेशा उपलब्ध रहते हैं जो काउंसलर है वह भी डॉक्टर्स ही है, बाकी कॉल अटैंड करने वाले लोग 24 घंटे तैनात रहते हैं। यदि मरीज को रात या दिन के समय किसी भी बात की तकलीफ होती है तो वे हमसे संपर्क कर सकते हैं और उसके बाद तुरंत उनके पास एंबुलेंस पहुंचती है। और उन्हें नजदीकी हॉस्पिटल मैं भर्ती कराया जाता है।

एप से जुड़े 500 से ज्यादा दवा व्यापारी

एडीएम विनीत नंदवार ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है। दवा व्यापारियों से बैठक कर दवाओं की होम डिलिवरी के लिए राजी कर लिया है। इस ऐप के माध्यम से जिले के पांच सौ से ज्यादा व्यापारियों को जोड़ने का प्रयास किया गया है। जिससे लोगों को घर पहुंच दवा, मास्क व छोटे उपकरण भी मिल पाएं। ऐप को चिप्स के माध्यम से बनवा लिया गया है व इसका लिंक भी जारी कर दिया गया है व इसे आम लोगों के लिए सरल बनाने का काम पूरा हो गया है। क्यूआर कोड को स्कैन कर आप इस एप को डाउनलोड कर इसका उपयोग आकर सकते है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।