टीआरपी डेस्क। पूर्वी लद्दाख में चीन से जारी गतिरोध के बीच भारत ने शनिवार को शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल सतह से सहत पर मार करने वाली परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल है। उन्होंने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण तटीय ओडिशा के बालासोर में किया गया।

800 किमी दूर स्थित लक्ष्य पर भी लगाया जा सकता है निशाना

एक न्यूज़ एजेंसी में सूत्रों के हवाले से प्रकाशित खबर के मुताबिक शौर्य मिसाइल के इस नए संस्करण के जरिए 800 किमी दूर स्थित लक्ष्य पर भी निशाना लगाया जा सकता है। शौर्य मिसाइल के आने से मौजूदा मिसाइस सिस्टम को मजबूती मिलेगी और यह मिसाइल संचालित करने में हल्की और आसान होगी। 

इससे पहले,  भारत ने बुधवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक टारगेट को ध्वस्त कर सकती है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के बालासोर में जमीन से पीजे-10 प्रोजेक्ट के तहत मिसाइल का परीक्षण किया और मिसाइल को स्वदेशी बूस्टर के साथ लॉन्च किया गया।  

डीआरडीओ के चेयरमैन ने सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों की टीम को बधाई दी

यह ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के उन्नत वर्जन का दूसरा सफल परीक्षण था, जो स्वदेश में विकसित एअरफ्रेम और बूस्टर से लैस था। डीआरडीओ के चेयरमैन डॉ. जी सतीश रेड्डी ने सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों की टीम को बधाई देते हुए कहा, इससे सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल में ज्यादा स्वदेशी सामग्री को शामिल किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें : चीन को धूल चटा देगा शौर्य मिसाइल, 800 किमी दूर के टारगेट को कर सकता है पल में राख

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।