टीआरपी डेस्क। Donald Trump Nuclear Football : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वॉल्टर रीड अस्पताल Nuclear Football गया है। इसके अंदर परमाणु हमले से जुड़े कोड और दस्तावेज हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कोरोना इंफेक्शन के चलते इलाज के लिए वॉल्टर रीड नैशनल मेडिकल सेंटर ले जाया गया है। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप अपने साथ ‘न्यूक्लियर फुटबॉल’ भी लेकर गए हैं। जो पूरी दुनिया को मिनटों में तबाह कर सकती है। जब उन्हें वाइट हाउस से मरीन वन पर वॉल्टर रीड ले जाया गया था, तभी ये फुटबॉल उनके साथ थी।

ये केस अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ हर वक्त रहता ( Donald Trump Nuclear Football ) है। इसे Presidential Emergency Satchel कहते हैं। उनके साथ एक साथी भी होता है जो जरूरत पड़ने पर फौरन परमाणु हमला करने के लिए तैयार रहे। जब भी कोई अमेरिकी राष्ट्रपति वाइट हाउस से बाहर गया है ये फुटबॉल उनके साथ रही है।

क्यों बनाया गया ‘Nuclear Football’?

साल 1962 में क्यूबन मिसाइल संकट के बाद जब तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी को खतरा महसूस हुआ, तब से यह फुटबॉल राष्ट्रपति के साथ बरकरार है। इसे इसका नाम Eisenhower वक्त के परमाणु युद्ध प्लान ‘Dropkick’ से मिला था। इसका मकसद था राष्ट्रपति को हर वक्त परमाणु जंग के लिए तैयार रखना। ऐसे कुल 3 बैग हैं। एक राष्ट्रपति, एक उपराष्ट्रपति के पास और एक वाइट हाउस के अंदर।

खो भी चुका है ‘Football

परमाणु हमले की स्थिति में अमेरिकी सेना के कमांडर-इन-चीफ फोन पर नैशनल मिलिट्री कमांड सेंटर को कोड बताते हैं। बैग तो वाइट हाउस में रहता है लेकिन माना जाता है कि उनके साथ लॉन्च कोड का कार्ड हमेशा रहता है। दिलचस्प बात यह है कि साल 1975 में जेराल्ड फोर्ड के कार्यकाल के दौरान फुटबॉल एयर फोर्स वन पर छूट गई थी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।