टीआरपी डेस्क। कोरोना महामारी के बीच 7 महीने बाद मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल्स खोलने की तैयारियां चल रही हैं। बीते दिनों Unlock 5 में 15 अक्टूबर से सिनेमा हाल खोलने की अनुमति दी गई थी।

आज मंगलवार को सरकार ने SOP का ऐलान कर दिया। यानी यह बता दिया कि Cinema Halls खुलेंगे तो क्या व्यवस्था रहेगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि cinema halls को आधी क्षमता के साथ खुलने की अनुमति दी गई है। यानी अभी आधे टिकट ही दिए जाएंगे।

हालांकि सिनेमा मालिक बहुत ज्यादा खुश नहीं है। सिनेमा मालिकों का कहना है कि 50 फीसदी दर्शकों के साथ सिनेमा हॉल खोलना सही नहीं है। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक सीट छोड़कर बैठने की अनुमति दी जाएगी। खाली सीटों पर स्टीकर लगाकर दर्शकों को बताया जाएगा कि उन्हें वहां नहीं बैठना है। सिनेमा हाल में आने वाले हर शख्स के लिए मास्क अनिवार्य है। इसी तरह सिनेमा हाल या थिएटर के प्रवेश द्वार पर सेनिटाइजर भी जरूरी किया गया है।

ओपन थिएटर्स पर भी हो रहा विचार

इस बीच खबर है कि प्रमुख मल्टीप्लेक्स चेन जैसे पीवीआर सिनेमा, INOX लिमिटेड और कार्निवल सिनेमा ने कथित तौर पर ओपन एयर थिएटर में निवेश करने का फैसला किया है। ये open air theaters 2020 या 2021 के अंत तक आने की संभावना है।Open Air Theaters के तहत खुले स्थानों या सार्वजनिक स्थानों पर विशाल स्क्रीन्स लगाई जाएंगी। लोग दूर-दूर बैठकर या अपने-अपने वाहनों में बैठकर फिल्मों का लुत्फ उठा पाएंगे।

https://twitter.com/PIB_India/status/1313352305517842434?s=20

कोरोना के बीच 7 महीने बाद खुल रहे मल्टीप्लेक्स के लिए सरकार ने मंगलवार को स्डैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) जारी कर दी। 15 अक्टूबर से 50% कैपेसिटी के साथ मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत होगी। लेकिन, फिजिकल डिस्टेंसिंग रखनी होगी। दो लोगों के बीच की सीट खाली रखनी होगी।

हॉल के अंदर पैकेज्ड फूड की ही परमिशन होगी। सही वेंटिलेशन के इंतजाम करने होंगे। एसी का टेम्परेचर 23 डिग्री से ऊपर रखना होगा। शो से पहले या इंटरवल से पहले और बाद में कोरोना अवेयरनेस के लिए 1 मिनट की फिल्म दिखाना जरूरी होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने SOP जारी करते हुए कहा कि मल्टीप्लेक्स के टिकट ऑनलाइन बुक करने पर जोर दिया जाएगा, लेकिन सिंगल स्क्रीन थिएटर्स में बॉक्स ऑफिस भी खुले रहेंगे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।