लंदन। भारत ने कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए ब्रिटेन के साथ एक नया समझौता (UK India bilateral cooperation) किया है। 10वें भारत-ब्रिटेन इकोनॉमिक एंड फाइनेंशियल डायलॉग ( India-Britain Economic and financial dialogue ) के हिस्से के रूप में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया। संयुक्त वित्त पोषण के साथ भारत व ब्रिटेन के बीच करार हुआ। इसके जरिए कोविड-19 की गंभीरता को समझने पर केंद्रित सहयोगात्मक अनुसंधान को मदद मिलेगी।

भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में यूके रिसर्च एंड इनोवेशन ( UK Research and Inovation) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने कहा कि उनके सहयोगी अनुसंधान, उन अनुसंधान परियोजनाओं का समर्थन करेंगे, जो दोनों अलग-अलग देशों में संबंधित जातीय समूहों के अध्ययन के माध्यम से महामारी को समझने की कोशिश कर रहे हैं।

इसके जरिए अनुसंधान के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में काफी सहयोग मिलेगा। जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव डॉ. रेणु स्वप्न ने कहा, यह संयुक्त कार्यक्रम भारत-ब्रिटेन अनुसंधान सहयोग की मजबूत नींव पर आधारित है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।