नई दिल्ली। वेब सीरीज मिर्जापुर 2 (Mirzapur 2) एक और नए विवाद में घिर गई है। पांच दशकों में कई जासूसी उपन्यास लिख चुके जानेमाने लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक (SM Pathak) ने निर्माता फरहान अख्तर (Producer Farhan Akhtar) और रितेश सिधवानी (Ritesh Sidhwani) को ‘मिर्जापुर 2’ में उनके उपन्यास धब्बा के बारे में गलत दृश्य फिल्माये जाने को लेकर नोटिस दिया है। लेखक का कहना है कि वेब सीरीज के तीसरे एपीसोड में एक सीन में उनके उपन्यास धब्बा का कॉन्टेक्सट देते हुए गलत फिल्मांकन किया गया है।

जानिए, क्या है सीन

सुरेंद्र ने नोटिस में लिखा है कि उन्हें जानने वालों से पता चला कि मिर्जापुर 2 में उनके उपन्यास धब्बा का एक सीन में जिक्र है। Mirzapur 2 वेब सीरीज के तीसरे एपिसोड में सत्यानंद त्रिपाठी सुरेंद्र मोहन पाठक के उपन्यास धब्बा को पढ़ते हुए दिखाया गया है। इस रोल को कुलभूषण खरबंदा ने निभाया है। सीन के दौरान सत्यानंद धब्बा का हावाला देते हुए बल्देवराज नाम के चरित्र की चर्चा करता है, जो कि उपन्यास में है ही नहीं। उन्होंने इस पर भी आपत्ति जताई कि वेबसीरीज का पात्र सत्यानंद त्रिपाठी उपन्यास में जो कुछ पढ़ रहा है वह इस उपन्यास में है ही नहीं।

आपत्तिजनक लाइनों का भी जिक्र

Mirzapur 2 के दृश्य में निर्माताओं ने आपत्तिजनक लाइनें डाली हैं, ऐसा दिखाया गया है कि किरदार जो भी पढ़ रहा है वह उपन्यास में से ही पढ़ रहा है जिससे लेखक की मानहानि हुई है। लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक ने इस बारे में सीरीज के निर्माताओं और इसे प्रसारित करने वाले ओटीटी प्राइम वीडियो (Prime Video) को नोटिस भेजा है। नोटिस में कहा गया है कि सीरीज में उनके उपन्यास को बिना उनकी अनुमति के दिखाया गया है साथ ही दृश्य में सुनाई दे रहीं पंक्तियां इतनी घटिया हैं कि वह लिखने की कल्पना भी नहीं कर सकते। उन्होंने कहा है कि इससे उनके पांच दशकों की साख पर बट्टा लगा है।

एक हफ्ते का समय दिया गया

नोटिस में एक्सेल एंटरटेनमेंट (Excel entertainment), सीरीज निर्माता, अमेजन प्राइम, एक्टर को पार्टी बनाया गया है। नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि संबंधित दृश्य को तुरंत सही कर लिया जाए ऐसा न होने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सुरेंद्र मोहन पाठक ने नोटिस के जवाब के लिए एक हफ्ते का समय दिया है।

इसे भी पढ़ें

आखिरकार Mirzapur 2 ने इस गलती के लिए मांगी माफ़ी, सीरीज से हटाने वाले हैं ये सीन

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।