रायपुर। नया रायपुर स्थित जंगल सफारी ( Jungle Safari Raipur ) के जू में हाल ही में सात नए बाड़े बनाए गए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवा रायपुर स्थित नंदनवन जंगलसफारी ( Nandanvan Jungle Safari Raipur ) एवं जू में वन्य प्राणियों के लिए नवनिर्मित 7 बाड़ों का ई-लोकार्पण भी किया।

नंदनवन जंगल सफारी ( Nandanvan Jungle Safari Raipur ) के नवनिर्मित सात बाड़ों में लोमड़ी, सियार, चौसिंगा, काला हिरण, कोटरी, नीलगाय तथा लकड़बग्गा का बाड़ा शामिल है। इसे मिलाकर वर्तमान में वहां जंगल सफारी में कुल बाड़ों की संख्या 18 हो गई है। जंगल सफारी में वन्य प्राणियों को उनकी पसंद के अनुरूप वातावरण में रखने के लिए 37 बाड़ों के निर्माण का लक्ष्य है।

इन बाड़ों में यहां जानवरों को खुले जंगल में देखने जैसा अहसास होगा। पर्यटकों की सुरक्षा के लिहाज से सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नियमों के अनुसार बाड़ों को तीन तरफ से बड़ी जालियों से पैक किया गया है। ऑडियंस गैलरी की ओर से इन बाड़ों को ओपन रखा गया है। जाली या दीवार तक नहीं लगाई गई है।

जानवर छलांग लगाकर पर्यटकों तक न आ सकें इसके लिए गैलरी और बाड़े के बीच 5 मीटर चौड़ी और 3 मीटर गहरी खाई बनाई गई है। जानवरों की क्षमता के अनुसार खाई की चौड़ाई और गहराई चेंज की गई है। बाड़े के सामने कोई जाली या दीवार नहीं होने से जानवरों को खुले जंगल में देखने जैसा अहसास होगा। हर बाड़े में जानवरों के लिए शेड और पानी की व्यवस्था की गई है।

चिंकारा, सांभर के लिए बनेंगे 2 और बाड़े

वर्तमान में जू में 11 बाड़ों में जानवर हैं। सात और बाड़े तैयार हो चुके हैं। यहां 2 और बाड़े बनाने की अनुमति मिल चुकी है। इसमें चिंकारा और सांभर जैसे जानवर रहेंगे।

इन जानवरों के लिए बने सात बाड़े

सात बाड़ों में लकड़बग्घा, चौसिंगा, काला हिरण, लोमड़ी, सियार, नीलगाय और बार्किंग डियर जैसे एनिमल्स रहेंगे। ये सभी जानवर नंदनवन से यहां लाएंगे जाएंगे। जुलाई तक जानवरों की शिफ्टिंग कर दी जाएगी।

125 एकड़ में है जू

  • 2100 पर्यटक औसतन रोज विजिट करते हैं जू।
  • यहां 11 बाड़ों में बंगाल टाइगर, हिमालयन भालू, तेंदुआ, दरियाई घोड़ा, कछुए और गोह छिपकली जैसे जानवर हैं।
  • जानवरों को तेज गर्मी से बचाने के लिए सभी 11 बाड़ों में कूलर और स्प्रिंकलर की व्यवस्था की गई है।
  • सुबह 11 से शाम 5 बजे तक ओपन रहता है जू।
  • 12 साल तक के बच्चों की एंट्री यहां फ्री है।
  • 12 से 18 साल के बच्चों की टिकट 25 और इससे अधिक उम्र के लोगों की टिकट 50 रुपए है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।