वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस संभालने की दिशा में रविवार को पहला कदम बढ़ाया। हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अभी तक अपनी हार स्वीकारने के कोई संकेत नहीं दिए हैं और लगातार चुनाव नतीजों को लेकर सवाल उठा रहे हैं। दुनियाभर के तमाम नेताओं और समर्थकों की ओर से शुभकामनाएं मिलने के बीच बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने बदलाव की प्रक्रिया के लिए एक वेबसाइट (BuildBackBetter.com) और ट्विटर फीड (@Transition46) की शुरुआत की।

Donald Trump नतीजों को मानने से कर रहे इनकार

Donald Trump चुनाव नतीजों को मानने से लगातार इनकार कर रहे हैं जबकि रिपब्लिक पार्टी के अधिकांश सांसद इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कहा कि “परिणाम स्पष्ट हैं।” उन्होंने बाइडेन ( President-elect of the United States ) को निर्वाचित राष्ट्रपति कहते हुए कमला हैरिस और उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

यह चुनाव बुनियादी रूप से निष्पक्ष था

जॉर्ज बुश ने कहा, “ट्रंप के पास दोबारा गिनती कराने का अनुरोध करने और इसे कानूनी रूप से चुनौती देने का अधिकार है। अमेरिकी लोगों को भरोसा है कि यह चुनाव बुनियादी रूप से निष्पक्ष था और इसकी अखंडता को बरकरार रखा जाएगा तथा इसका परिणाम स्पष्ट है।”

बुश ने बयान में कहा, “हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हैं, लेकिन मैं जानता हूं कि जो बाइडेन एक अच्छा इंसान हैं, जिन्हें देश का नेतृत्व करने और उसे एकजुट करने का मौका मिला है। हमें अपने परिवार तथा पड़ोसियों के खातिर और हमारे राष्ट्र एवं उसके भविष्य के लिए एक साथ आना चाहिए।”

चार प्रमुख मुद्दों को प्राथमिकता

वेबसाइट में चार प्रमुख मुद्दों को प्राथमिकता के साथ रखा गया है। जिसमें COVID, आर्थिक सुधार, नस्लीय समानता और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। इन चुनौतियों से निपटने के लिए एक टीम बाइडेन के पदभार संभालने के दिन से काम करेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।