रायपुर। (Deepawali Celebration) छत्तीसगढ़ में इस दिवाली केवल 2 घंटे पटाखे ही चला सकेंगे। एनजीटी के निर्देश के बाद मुख्य सचिव आरपी मंडल ने पटाखों को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि त्योहार में पटाखा जलाने के लिए केवल 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

जारी आदेश के अनुसार दीपावली के दिन रात 8 बजे से रात 10 तक का समय निर्धारित हुआ है। इसी तरह छठ पूजा में सुबह 6 बजे से सुबह 8 बजे तक, गुरु पर्व में रात 8 बजे से रात 10 बजे तक, नए वर्ष- क्रिसमस में रात 11.55 से 12.30 तक समय निर्धारित किया गया है। बता दें कि एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने पटाखे दागने से होने वाले प्रदूषण को लेकर राज्यों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है।

ये होगा मापदंड

जारी आदेश में कहा गया है कि कम प्रदूषण फैलाने वाले इंप्रूव्ड एवं हरित पटाखों की बिक्री केवल लाइसेंसधारी व्यापारी कर सकेंगे। केवल उन्हीं पटाखों के उपयोग के लिए बाजार में बेचा जा सकेगा जिसमें उत्पन्न ध्वनि का स्तर निर्धारित सीमा के भीतर हो। सीरीज पटाखे और लड़ियों की बिक्री उपयोग एवं निर्माण प्रतिबंधित किया गया है।

पटाखों के ऐसे निर्माताओं का लाइसेंस भी रद्द करने के निर्देश दिए गए हैं, जिनके द्वारा पटाखों में लिथीयम, आरसेनिक, एंटीमनी, लेड और मर्करी का उपयोग किया जाता है। साथ ही ऑनलाइन यानी ई-व्यापारिक वेबसाइटों जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि पर भी पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया हैै इन निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। आदेश में कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक इसका कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

देखें आदेश-

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।