नेशनल डेस्क। जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, तब से हर साल वह अपनी दिवाली भारतीय सेना के जवानों के साथ मनाते आ रहे हैं। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 7वीं बार जवानों के साथ दिवाली मनाई।

इस बार जिस जगह पीएम मोदी जवानों संग दिवाली मना रहे हैं, उसका काफी रणनीतिक महत्व है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जैसलमेर बॉर्डर के लोंगेवाला पोस्ट पर बीएसएफ जवानों के साथ दीपावली मना रहे हैं। जैसलमेर बॉर्डर पर स्थित यह वही लोंगेवाला पोस्ट है, जहां 1971 की लड़ाई सबसे पहले यहीं लड़ी गई थी और भारतीय सेना के वीर जवानों ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

दिवाली मनाने के दौरान 40 मिनट के भाषण में उन्होंने कहा कि सीमाओं की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। चीन और पाकिस्तान को चेतावनी दी कि किसी ने आजमाने की कोशिश की तो प्रचंड जवाब मिलेगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर यह संदेश भी दिया

पीएम मोदी ने संदेश देते हुए कहा हमें अपने उन जांबाज सैनिकों को भी याद रखना है, जो इन त्योहारों पर भी सीमाओं पर डटे हैं। भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं। हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार मनाने हैं। हमें घर में एक दीया भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है।

मैं अपने वीर जवानों से भी कहना चाहता हूं कि भले ही आप सीमा पर हैं, लेकिन पूरा देश आपके साथ है, आपके लिए कामना कर रहा है। मैं उन परिवारों को भी नमन करता हूं, जिनके बेटे-बेटियां आज सरहद पर हैं। हर वो व्यक्ति जो देश से जुड़ी किसी न किसी जिम्मेदारी की वजह से अपने घर पर नहीं है, अपने परिवार से दूर है, मैं हृदय से उनका आभार प्रकट करता हूं।

क्यों खास है लोंगेवाला पोस्ट?
4दिसंबर से 7 दिसंबर 1971 में राजस्थान की लोंगेवाला पोस्ट पर भारत के 120 जवानों ने पाकिस्तान के 2 से 3 हजार सैनिकों को हराया था। पाकिस्तान की आर्टिलरी में 30-40 टैंक भी थे। भारत की जीत के हीरो मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी थे।

4 तारीख की रात को सेकंड लेफ्टिनेंट धरमवीर भान को पेट्रोलिंग के दौरान पाक टैंकों के भारतीय सीमा पर दाखिल होने की आवाज सुनी थी। जंग में भारत ने पाक के 34 टैंक धराशायी कर दिए। पाक 200 सैनिक मारे गए और 500 अन्य वाहन नेस्तनाबूत कर दिए गए। इस लड़ाई पर निर्माता-निर्देशक जेपी दत्ता ने ‘बॉर्डर’ बनाई थी। इसमें सनी देओल मेजर कुलदीप का रोल निभाया था।


Chhattisgarh
 से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।

Trusted by https://ethereumcode.net