टीआरपी डेस्क। अगर आप राजसी ठाठ के साथ सफर का मजा लेना चाहते हैं तो कुछ दिनों के लिए भारतीय रेल विभाग और राजस्थान पर्यटन विभाग की पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन ( Palace on Wheels ) आपके लिए बेस्ट है।

इस एसी ट्रेन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहता है। ट्रेन में टीवी, इंटरकॉम, कॉफी मेकर और कप, अटेच बाथरूम में गरम और ठंडा पानी के साथ साथ फाइव स्टार होटल की सारी सुविधाएं मौजूद हैं। हर सुबह न्यूज पेपर और चाय भी आपके कमरे तक पहुंचाई जाती है। ट्रेन में इंडोर गेम्स, बार, इनेटेरेक्टिंग रूम, मेल बॉक्स, मेडिकल सुविधा भी मौजूद है।

दुनिया की लग्‍जरी ट्रेनों में शुमार महाराजा एक्‍सप्रेस ( Palace on Wheels Maharaja Express ) में टिकट की बुकिंग्‍स में 50 फीसदी डिस्‍काउंट दिया जा रहा है। IRCTC की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, एक वयस्क के साथ दूसरे वयस्क की टिकट बुक कराने पर दूसरी टिकट पर 50 फीसदी की छूट मिल रही है। IRCTC ने बताया है कि यह ऑफर लिमि‍टेड समय के लिए है।

2010 में हुई थी महाराजा एक्‍सप्रेस की शुरुआत

भारतीय रेलवे ने महाराजा एक्‍सप्रेस की शुरुआत वर्ष 2010 में की थी। पिछले साल, आईआरसीटीसी ने पश्चिम और दक्षिण भारत के प्रमुख स्थलों की यात्रा के लिए ‘दक्षिणी सोजोरन’ और ‘दक्षिणी ज्वेल्स’ नामक नए पैकेजों के साथ दो और रूट्स पर ट्रेन चलाने का फैसला किया थ। महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन एक किलोमीटर लंबी है।

ट्रेन में राजा-महाराजाओं की तरह यात्रियों को दी जाती हैं सहुलियतें

23 डिब्बों वाली इस ट्रेन में यात्रियों को अलग-अलग पैकेज ऑफर किए जाते हैं। विदेशियों को भी ये ट्रेन अपनी ओर आकर्षित करती हैं। बड़ी संख्या में विदेश पर्यटक ‘महाराजा एक्सप्रेस’ में सफर करना पसंद करते हैं। वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, महाराजा एक्‍सप्रेस ट्रेन का किराया 18 लाख रुपये तक है। ट्रेन में राजा-महाराजाओं की तरह यात्रियों को सहुलियतें दी जाती हैं। यह एक तरह से चलता हुआ सात सितारा होटल है। यह दुनिया की 25 लग्जरी ट्रेनों में से एक मानी जाती है।

कब चलती है महाराजा एक्‍सप्रेस

यह इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (IRCTC) का एक जॉइट वेंचर है। ये ट्रेन उत्तर- पश्चिम और मध्य भारत की 12 जगहों का सफर तय करती है। दिल्ली, आगरा, रणथंभौर, जयपुर, खजुराहो, वाराणसी, लखनऊ, फतेहपुर और ग्वालियर को कवर करती है।

इसे अक्टूबर से अप्रैल माह के दौरान संचालित किया जाता है। ट्रेन में स्टाफ, क्लीनिंग, लग्जरी वॉशरूम, सोफा, कमरे और खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाता है।

पटरियों पर चलता फिरता 7 स्टार होटल

महाराजा एक्‍सप्रेस ( Palace on Wheels ) में मनपसंद कांटीनेंटल खाना दुनिया की कई महंगी ब्रांड की शराब भी परोसी जाती है। ट्रेन को अंदर से इस तरह से डिजाइन किया गया है जो कि यात्रियों को पुराने महाराजाओं के जीवन की याद दिलाते हैं।
हर बार पर्यटन सत्र में ट्रेन को पारंपरिक परिवेश में ही नए तरीके से सजाया संवारा जाता है। इसमें एक शाही बार और चार सर्विस कारें होती हैं। ट्रेन के डिब्बों को तीन बेड केबिन, डबल बेड केबिन, सिंगल बेड केबिन में बांटा गया है।

महाराजा एक्सप्रेस रूट

ये नई दिल्ली से चलकर जयपुर पहुंचती है। वहां से सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर जोधपुर, भरतपुर और आगरा। इसके बाद ये फिर नई दिल्ली वापस आती है। पैलेस ऑन व्हील्स सितंबर से लेकर अप्रैल के बीच चलाई जाती है।

महाराजा एक्सप्रेस का किराया

इस ट्रेन के चार्जेस करीब 10,600, 6055 तथा 4550 अमेरिकी डॉलर है। यानि भारतीय मुद्रा के हिसाब से 7.46 लाख, 4.26 लाख और 3.20 लाख रुपए। यह किराया ट्रेन के केबिन में निर्भर करता है। इस किराए पर पांच फीसदी सर्विस टैक्स लगता है। इसके अलावा ट्रेन में कुछ सुविधाओं पर अतिरिक्त शुल्क देना होता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…