टीआरपी न्यूज डेस्क। Hyper Tube Train अगर सब कुछ ठीक रहा तो निकट भविष्य में आप ट्रेन की सवारी कर हवाई सफर का आनंद ले सकेंगे। दरअसल दुनिया की सबसे तेज ट्रेन के मामले में दक्षिण कोरिया ने सबको पीछे छोड़ने का दावा क‍िया है।

दक्षिण कोरिया ने कहा है क‍ि उसने व‍िमान से भी तेज चलने वाली ट्रेन का न‍िर्माण क‍िया है। इस ट्रेन को दि कोरिया रेलरोड रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ने बनाया है और उसका टेस्‍ट भी पूरा कर लिया है। यह ट्रेन करीब सुपरसोनिक स्‍पीड एक घंटे में 1000 किमी की यात्रा करती है।

1000 किमी प्रतिघंटे होगी रफ्तार

हाइपर ट्यूब ट्रेन दक्षिण कोरिया हाइपर लूप ट्रेन का नया संस्‍करण है। दावा किया गया है कि दक्षिण कोरिया की सरकार वर्ष 2017 से हाइपर लूप प्रॉजेक्‍ट पर काम कर रही थी। पहला सफल परीक्षण पिछले साल सितंबर महीने में किया गया था। उस दौरान यह ट्रेन 714 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ी थी। कंपनी ने कहा कि इस टेस्‍ट में मिली सभी खामियों को दूर करने के बाद यह नया टेस्‍ट किया गया है।

कंपनी ने दावा किया कि यह नई ट्रेन करीब 1000 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ी है। उसने कहा कि लंबी दूरी की यात्रा में यह ट्रेन विमान से भी तेज चल सकती है। कोरियाई कंपनी ने कहा कि वह अपनी तकनीक को और ज्‍यादा आधुनिक बनाएगी और वर्ष 2022 तक पूरी तरह से सुपरसोनिक स्‍पीड वाली ट्रेन का निर्माण पूरा कर लेगी।

इस ट्रेन के विकास को देखते दक्षिण कोरिया की सरकार इसे वर्ष 2024 तक सेवा में लाने की सोच रही है। दक्षिण कोरिया में यह ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद देश के किसी भी कोने से मात्र 30 म‍िनट में राजधानी सोल पहुंचा जा सकेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…