टीआरपी डेस्क। पड़ोसी देश पकिस्तान शनिवार देर रात ब्लैकआउट से परेशान था। जिसके कारण कल पाक के 141 शहरों में बिजली गुल रही। साथ ही कई बड़े शहरों में सायरन बजता रहा। जिसके बाद से ही सोशल मीडिया पर #Blackout और #Loadshedding जैसे hashtags ट्रेंड पर है।

बताया जा रहा है कि नेशनल पॉवरग्रिड में ख़राबी के चलते ब्लैकआउट हुआ। ट्रांसमिशन सिस्टम की फ्रीक्वेंसी अचानक 50-0 होने से बिजली गुल हुई।


पाकिस्तानी बिजली मंत्री उमर अयूब खान ने भी प्रारंभिक रिपोर्टों का हवाला देते हुए ट्वीट करते हुए कहा “नवीनतम ब्लैकआउट दक्षिणी पाकिस्तान में शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात 11:41 बजे पर फॉल्ट की वजह से हुआ।” खान ने लिखा, “फॉल्ट की वजह से देश में बिजली ट्रांसमिशन सिस्टम फेल हो गया, जिसके बाद बिजली संयंत्रों को बंद करना पड़ा। “

साथ ही इस्लामाबाद के डिप्टी कमिश्नर हमजा सफकत ने ट्वीटर पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, बिजली कंपनी का सिस्टम ट्रिप होने के कारण ब्लैकआउट हुआ है। ट्रिप एक तरह से सर्किट ब्रेक जैसा है। इसमें ओवरहीटिंग से बचाने के लिए सिस्टम अपने आप बंद हो जाता है।

21 करोड़ से अधिक आबादी वाले पाकिस्तान में वेब और ग्रिड में समस्या आने से यह समस्या पैदा हुई। जिस पर नाराज़गी जताते हुए सोशल मीडिया पर एक शख्स ने लिखा, ‘पूरे पाकिस्तान में ब्लैकआउट है। कहीं बिजली नहीं है। हमें कारण नहीं पता, लेकिन जल्दी पता लग जाएगा।’ एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, ‘कराची, मुल्तान, लाहौर और इस्लामाबाद जैसे शहर अंधेरे में डूब गए हैं।’

हालाँकि मौजूदा ब्लैकाउट की वजह से देश की राजधानी इस्लामाबाद से लेकर आर्थिक राजधानी कराची और दूसरे सबसे बड़े शहर लाहौर इस्लामाबाद, मुल्तान, कसूर, रावलपिंडी और मंडी अंधेरे डूबा हुआ है। जबकि इससे पहले भी साल 2015 में पाकिस्तान का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा अँधेरे में डूबा हुआ था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net