टीआरपी डेस्क। हर साल भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस ( National Voters Day ) के रूप में मनाया जाता है। इस साल 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है।

इस वेबसाइड से करें वोटर आई कार्ड डाउनलोड

डिजिटल इंडिया को प्रमोट करने के तहत इस बार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदातों को डिजिटल वोटर आई कार्ड का तोहफा चुनाव आयोग ने दिया है। चुनाव आयोग के वेबसाइट से मतदाता डिजिटल फॉर्मेट में वोटर आई कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

मतदाता दिवस का इतिहास

25 जनवरी भारत निर्वाचन आयोग (ECI) का स्थापना दिवस है जो 1950 को अस्तित्व में आया था। इस दिन को पहली बार 2011 में मनाया गया था, यह वोट के अधिकार और भारत के लोकतंत्र मनाने का भी दिन है।

आपको बता दें कि पहले मतदाता की पात्रता आयु 21 वर्ष थी लेकिन 1988 में इसे घटाकर 18 वर्ष कर दिया गया था। 1998 के साठवें संशोधन विधेयक ने भारत में मतदाता पात्रता की आयु कम कर दी है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य – जागरूकता

यह दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि युवा मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए जागरूकता फैले। साथ ही पूरे देश में मतदान की संख्या बढ़े।

हर साल इस दिन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदान संबधी भाषण, सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे लोक नृत्य, नाटक, संगीत, विभिन्न विषयों पर ड्राइंग प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन किया जाता है।

2021 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम

इस साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम “हमारे मतदाताओं को सशक्त बनाना, सतर्क, सुरक्षित और सूचित” ( “Making Our Voters Empowered, Vigilant, Safe and Informed” ) करना है।

इसी तरह हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस के लिए थीम तैयार की जाती है। ताकि लोगों थीम के जरिए जागरूक कर सकें।

2021 Voter’s Day Theme : “Making Our Voters Empowered, Vigilant, Safe and Informed”

2020 Voter’s Day Theme : “Electoral Literacy for a Stronger Democracy”

2019 Voter’s Day Theme: “No Voter to be left behind”

2018 Voter’s Day Theme: “Accessible Elections”

2017 Voter’s Day Theme: “Empowering Young and Future Voters”

2016 Voter’s Day Theme: “Inclusive and qualitative participation”

2015 Voter’s Day Theme: “Easy Registration, Easy Correction”

25 जनवरी भारत में हर साल मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिन है, देश में महवपूर्ण दिन की तरह इस लिए मनाया जाता है ताकि लोग एक जिम्मेदार व्यक्ति को अपना वोट दे सकें और देश के विकास में भाग ले सकें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net