नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण भारतीय रेलवे धीरे-धीरे रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के परिचालन को बढ़ा रहा है। एक फरवरी 2021 से देश में सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेनें चालू होने जा रही है, इस तरह के कई दावे सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं। सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल इल खबर की सच्चाई सामने लाई है। 

किया जा रहा है यह दावा

पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर बताया कि एक बनावटी तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने एक फरवरी 2021 से सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू करने का एलान किया है। सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से वायरल हो रही है। पीआईबी ने इस खबर का फैक्ट चेक करने के बाद इसे फर्जी करार दिया है। कहा गया है कि रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी बयान में अभी इस तरह कोई भी फैसला नहीं हुआ है।

पीआईबी ने एक फरवरी 2021 से चलने वाली ट्रेनों की वायरल खबर को लेकर अपने दावे में कहा है कि ‘एक तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने एक फरवरी 2021 से सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू करने का एलान किया है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने जांच के बाद पाया कि यह दावा फर्जी है। रेल मंत्रालय ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।’

ट्रेनें पहले की तरह कब होंगी सामान्य ?  

गौरतलब है कि इस समय सोशल मीडिया में ऐसी कई खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं, जिसे लोग सही मान रहे हैं। लेकिन पीआईबी फैक्ट चेक की टीम लगातार इस काम में लगी हुई है, जो वायरल मैसेज की पड़ताल कर लोगों तक सही जानकारी पहुंचाती है। बता दें कि, रेलवे के पूर्व सीईओ वीके यादव ने दिसंबर 2020 में बताया था कि ट्रेनें कब पहले की तरह सामान्य रूप से चलेंगी इस पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है, इस पर मंत्रालय फैसला लेगा। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…