न्‍यूयॉर्क। सत्‍ता संभालने के बाद Biden Administration बाइडन प्रशासन ने सातवें दिन H-1B Visa श्रमिकों के जीवनसाथी के लिए बड़ी राहत प्रदान किया है। H-1B वीजा धारकों के जीवनसाथी के अमेरिका में काम करने की अनुमति मिल गई है। इसके साथ बाइडन प्रशासन ने अपने पूर्ववर्ती ट्रंप प्रशासन के फैसले को उलट दिया है।

बता दें कि ट्रंप सरकार ने यह कहते हुए इस कदम को उचित ठहराया था कि यह देश हित में है। यह अमेरिका के लिए आर्थिक रूप से महत्‍वपूर्ण है। इसका मकसद ज्‍यादातर विदेशी श्रमिकों को अमेरिका से बाहर रखना था।

H-1B वीजाधारकों के जीवनसाथियों को H.4 वीजा के तहत अमेरिका में काम करने की अनुमति ओबामा प्रशासन द्वारा प्रदान की गई थी, लेकिन ट्रंप प्रशासन ने कथित तौर पर एक एजेंडे के तहत इसे समाप्त करने की कोशिश की।

जानें क्या है H-1B वीजा

बता दें कि एच वन बी वीजा धारकों के जीवनसाथियों को जारी किया जाता है। वीजा धारकों में अधिकतर उच्च कौशल वाली भारतीय महिलाएं शामिल हैं। एच वन बी वीजा धारकों में अधिकतर भारतीय आईटी पेशेवर है।

यह आमतौर पर उन लोगों को जारी किया जाता है जो रोजगार के आधार पर स्थायी निवासी का दर्जा हासिल करना चाहते हैं। बाइडन प्रशासन के इस अहम फैसले से H-1B वीजा धारक कर्मचारियों को एच.4 वीजाधारक जीवनसाथियों को काम जारी रखने की अनुमति प्रदान कर दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…