ड्रॉप आउट
Image Source- Google

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मंगलवार से स्कूल खुलने जा रहे हैं। स्कूल के अलावा कॉलेज भी मंगलवार से खुल जायेंगे। कैबिनेट की बैठक में स्कूल-कॉलेज खुलने की हरी झंडी दे दी गयी है। सोमवार तक स्कूल-कॉलेजों को खोलने के संदर्भ में स्कूल शिक्षा विभाग व उच्च शिक्षा विभाग गाइडलाइन जारी कर देगा, जिसके बाद मंगलवार से स्कूल-कॉलेजों का संचालन शुरू हो जायेगा।

मुख्यमंत्री निवास में चल रही कैबिनेट की बैठक में आज इस बात का निर्णय लिया गया है। केबिनेट की बैठक में 9वीं से 12वीं तक की स्कूलों को खोलने की इजाजत देने के साथ-साथ प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने का फैसला लिया है। हालांकि पहली से आठवीं तक स्कूलें अब भी बंद रहेंगी। सरकार के फैसले के मुताबिक प्रदेश में दो चरणों में स्कूल खोले जाएंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार तक इसे लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से एक गाइडलाइन जारी की जा सकती है।

बोर्ड के छात्रों को मिलेगा फायदा

स्कूल के अधिकारियों का कहना है कि स्कूल खुलने से फिर से पढ़ाई का माहौल बनेगा। इसका फायदा दसवीं-बारहवीं के छात्रों को मिलेगा। सीजी बोर्ड के तहत दसवीं की परीक्षा 15 अप्रैल और बारहवीं की 3 मई से है। जबकि सीबीएसई की परीक्षाएं मई में शुरू होगी। इस तरह से अभी परीक्षा शुरू होने में डेढ़-दो महीने का समय शेष है। स्कूल खुलने के बाद छात्र आएंगे। इनका टेस्ट होगा। इससे पता चलेगा कि इन्हें क्या-क्या दिक्कतें हैं। इसे लेकर फिर स्पेशल कक्षाएं भी लगाई जाएगी। नवमीं-ग्यारहवीं में भी बड़ी संख्या में छात्र फेल होते हैं। जरूरत पड़ने पर इनके लिए भी स्पेशल कक्षाएं लगाई जा सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…