मार्च माह से लगेगा 50 साल से ज्यादा उम्र वाले और गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को कोरोना टीका
मार्च माह से लगेगा 50 साल से ज्यादा उम्र वाले और गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को कोरोना टीका

टीआरपी डेस्क। अगले दो से तीन हफ्ते में 50 साल से ज्यादा उम्र वाले और गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को कोरोना टीका लगने लगेगा। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी है। ऐसे लोगों की संख्या देश में करीब 27 करोड़ है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, देश में कितने टीके उपलब्ध हैं, इसमें से कितने किस देश को और कैसे देने हैं, ये सब वरिष्ठ मंत्रियों का समूह तय करता है।

कोवैक्सिन लौटाना छत्तीसगढ़ सरकार की बदकिस्मती

हर्षवर्धन के मुताबिक, ‘देश में टीका कब-कैसे देना है, ये नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीनेशन एडमिनिस्ट्रेशन फाॅर कोविड-19 तय करता है। अभी 18 से 19 टीके ट्रायल के अलग-अलग चरणाें में हैं।’ हर्षवर्धन ने छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से भारत बायोटेक की कोवैक्सिन लौटाने पर कहा, ‘वैक्सीन लाैटाना, वहां के लोगों की बदकिस्मती है। टीका लगवाने के लिए जब स्वास्थ्यकर्मियाें का आना कम हुआ तो फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका देना शुरू किया गया।’

‘जब फ्रंटलाइन वाले समूह के लोगों के आने की रफ्तार कम होगी, तब दूसरे समूह का भी टीकाकरण होगा। सरकार ने एक कराेड़ स्वास्थ्यकर्मियाें और दाे कराेड़ फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ इस वर्ग काे भी प्राथमिकता वाले 30 कराेड़ लोगों में शामिल किया है। देश में 85 लाख हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स काे टीका लग चुका है।’

देश में 74% नए मामले केरल और महाराष्ट्र से, एक दिन में 2 हजार से ज्यादा सक्रिय बढ़े

देश में 12 फरवरी काे काेराेना के नए मामले 10 हजार से कम हाे गए थे। लेकिन इसके बाद से आंकड़ा एक बार फिर 10 हजार से अधिक हाे गया। सोमवार काे 11,649 केस सामने आए। हालांकि 90 माैतें हुईं। यानी इनका आंकड़ा 100 से कम बना हुआ है। अब कुल संक्रमिताें की संख्या एक कराेड़ 9 लाख से ज्यादा हाे गई है। सक्रिय मामले में 1,39,637 हैं। देश में 74% नए केस वाले दाे राज्य- केरल और महाराष्ट्र हैं। केरल में 4,612 में केस सामने आए। इस तरह देखा जाए तो देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 2073 बढ़ गई।

महाराष्ट्र में रोजाना 500-600 बढ़े मरीज, पवार बोले- कड़े निर्णय लेने होंगे

महाराष्ट्र में रोज कोरोना मरीजों की संख्या 500 से 600 बढ़ रही है। राज्य में सोमवार को 3,365 नए मरीज मिले। जबकि 23 मरीजों की कोरोना से मौत हो गई। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्युदर 2.49% है। उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा है कि कड़े निर्णय लेने होंगे। कई देशों में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने पर दोबारा लॉकडाउन करना पड़ा था। महाराष्ट्र में भी मरीजों बढ़ती संख्या चिंताजनक है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…