छत्तीसगढ़ में यहां फैला बर्ड फ्लू, अन्य मुर्गे-मुर्गियों समेत दफ्न किए जाएंगे ब्लैक रॉक प्रजाति के 2429 मुर्गे-मुर्गियां
छत्तीसगढ़ में यहां फैला बर्ड फ्लू, अन्य मुर्गे-मुर्गियों समेत दफ्न किए जाएंगे ब्लैक रॉक प्रजाति के 2429 मुर्गे-मुर्गियां

टीआरपी डेस्क। अंबिकापुर में बर्ड फ्लू का बड़ा मामला सामने आया है। हाई सिक्योरिटी लैब भोपाल से सोमवार देर शाम पहुंची रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि किए जाने के बाद कलेक्टर ने रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर दिया है। मंगलवार सुबह से कुक्कुट फार्म के अलावा आसपास के एक किलोमीटर के दायरे के सभी मुर्गे- मुर्गियों को मारकर दफन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है।

कलेक्टर ने दिया ये आदेश

सरगुजा कलेक्टर संजीव झा ने शासकीय कुक्कुट फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि करते हुए बताया कि जांच के लिए सैंपल भेजा गया था। रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी प्रोटोकाल के तहत कुक्कुट फार्म के आसपास के एक किलोमीटर रेडियस के मुर्गे- मुर्गियों को मारकर मंगलवार सुबह से दफन करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए सारी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पोल्ट्री फार्म में कार्यरत कर्मचारियों को 10 दिन के लिए क्वारंटाईन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर लक्षण युक्त कर्मचारियों का एसओपी के अनुसार सैम्पल लेकर टेस्टिंग के लिए भेजा जाए तथा एंटी वायरल प्रोफाईलेक्सिस दिया जाए।

कुक्कुट फार्म के 10 किलोमीटर का क्षेत्र सर्विलांस जोन होगा। इस जोन में लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। रेंडम सेंपलिंग कर जांच के लिए फिर भेजा जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर लिया गया है। पशुपालन विभाग के अधिकारियों को बर्ड फ्लू के दौरान अपनाई जाने वाली सारी प्रक्रियाओं का पूरी कड़ाई के साथ पालन करने का निर्देश दिया गया है।

साढ़े तीन हजार मुर्गे-मुर्गी और 18 हजार चूजे होंगे नष्ट

पोल्ट्री फार्म में इस समय शंकर ब्रीड के 1104 मुर्गे-मुर्गियां, 2429 ब्लैक रॉक के मुर्गे-मुर्गिंया मौजूद हैं। इसके साथ ही 18 हजार चूजे और 6 हजार अंडे भी संक्रमण की पुष्टि होने के बाद नष्ट किए जाएंगे। वहीं मुर्गियों के 10 शेड में मौजूद हर सामान को जलाकर नष्ट किया जाएगा। इसमें मुर्गियों का दाना, दवाइयां, बर्तन समेत हर सामान को नष्ट किया जाना है। जानकारों ने बताया कि इन सबके कारण एक करोड़ से अधिक रुपए का नुकसान विभाग को होगा। इसके साथ ही कई महीनों तक फार्म को बंद करना पड़ेगा।

ब्लैक रॉक मुर्गे की नई प्रजाति भी थी तैयार

शासकीय कुक्कुट फार्म सकालो में मुर्गे की नई प्रजाति ब्लैक रॉक अभी तैयार हुआ था। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए सिरे से शासकीय कुक्कुट फार्म के उन्न्यन और नई प्रजाति के मुर्गे पालने को लेकर जिला प्रशासन की सराहना भी की थी। अब इस प्रजाति के मुर्गों को भी मार कर दफन किया जाएगा। ब्लैक राक, कड़कनाथ प्रजाति का मुर्गा होता है लेकिन आकार में बड़ा होता है। कड़कनाथ के समान इसके खून काले नहीं होते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…