पीएम मोदी ने दी असम को ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’’ प्रोजेक्ट की सौगात
image source : google

टीआरपी डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को असम को कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी है। इस दौरान उन्होंने ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’’ जलमार्ग का लोकार्पण किया, धुबरी-फुलबाड़ी पुल की आधारशिला रखी और माजुली सेतु के निर्माण के लिए भूमिपूजन भी किया।

इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री मनसुख भाई मंडाविया, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा भी उपस्थित थे।

इससे पहले इसकी जानकारी प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिए दी। उन्होंने ट्वीट किया कि असम की विकास यात्रा में आज का दिन ऐतिहासिक है, क्योंकि ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’’ जलमार्ग के जरिये नई पहल का शुभारंभ होगा।

‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’’ योजना का लक्ष्य है कनेक्टविटी

आपको बता दें, असम में कनेक्टविटी के उद्देश्य से ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’’ योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत कई छोटी-बड़ी परियोजनाओं को शामिल किया गया है। जिसका मुख्य लक्ष्य कनेक्टविटी को आसान बनाना है।

इसकी शुरुआत के साथ ही नीमाटी-मजुली द्वीप, उत्तरी गुवाहाटी-दक्षिण गुवाहाटी और धुबरी-हाटसिंगिमारी के बीच रो-पैक्स पोत संचालन का उद्घाटन भी किया जाएगा। इसके बाद जोगीघोपा में अंतर्देशीय जल परिवहन टर्मिनल के शिलान्यास भी होगा।

रो-पैक्स सेवाओं से तटों के बीच संपर्क बनाने में मिलेगी मदद

इन योजनाओं की मदद से रो-पैक्स सेवाओं से तटों के बीच संपर्क बनाने की कोशिश है। साथ ही इससे सड़क मार्ग से यात्रा की दूरी भी कम हो जाएगी। इनमें दो स्वदेशी रो-पैक्स जहाज, एम.वी. रानी गाइदिन्ल्यू और एम.वी. सचिन देव बर्मन शामिल होंगे।

रो-पैक्स जहाज एम.वी. जे.एफ.आर. जैकब के शुरू होने से उत्तर और दक्षिण गुवाहाटी के बीच लगभग 40 किलोमीटर की दूरी केवल 3 किलोमीटर रह जाएगी।साथ ही धुबरी और हतसिंगीमारी के बीच एम. वी. बॉब खातिंग 220 किलोमीटर की यात्रा दूरी को कम करके 28 किलोमीटर कर देगा।

पर्यटक जेटी के निर्माण का शिलान्यास भी शामिल

इसके अलावा इसी योजना के अंतर्गत नेमाटी, बिश्वनाथ घाट, पांडु और जोगीघोपा पर पर्यटन मंत्रालय की 9.41 करोड़ रुपये की सहायता से पर्यटक जेटी के निर्माण का शिलान्यास भी शामिल है। यहां जोगीघोपा में एक स्थायी अंतर्देशीय जल परिवहन टर्मिनल भी बनाया जाएगा। जो जोगीघोपा में आने वाले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क से भी जुड़ेगा।

असम और मेघालय के लोगों की दूरी कम करेगा यह पुल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ही धुबरी और फूलबाड़ी के बीच ब्रह्मपुत्र पर चार लेन के पुल की आधारशिला रखेंगे। प्रस्तावित पुल एनएच-127बी पर स्थित होगा। जो एनएच-27 पर श्रीरामपुर से निकलता है और मेघालय राज्य में एनएच-106 पर नोंगस्टोइन पर समाप्त होता है।

लगभग 4997 करोड़ की लागत से बनने वाला यह पुल असम और मेघालय के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करेगा। यह पुल सड़क से तय की जाने वाली 205 किलोमीटर की दूरी को कम करके 19 किलोमीटर कर देगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…