विवाह, निकाह और मैरिज के संगम का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 3229 जोड़ों की शादी हुई... CM ने लिया सुपोषण का आठवां वचन
विवाह, निकाह और मैरिज के संगम का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 3229 जोड़ों की शादी हुई... CM ने लिया सुपोषण का आठवां वचन

रायपुर। रायपुर के इंडोर स्टेडियम में शनिवार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 3229 जोड़ों की शादी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस कार्यक्रम में पहुंचे और 7 वचनों के साथ परिणय सूत्र में बंधे जोड़ों से 8वां वचन भी लिया।

मुख्यमंत्री ने खास तौर पर दूल्हों से कहा कि मैं आपसे सुपोषण का वचन ले रहा हूं, कि आप पत्नी के साथ पूरे परिवार के सुपोषण का ध्यान रखे, क्योंकि माता के स्वस्थ होने से आने वाली पीढ़ियां भी स्वस्थ होंगी।

बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

छत्तीसगढ़ में पहली बार 22 जिलों में एक साथ आयोजित सामुहिक विवाह कार्यक्रम में हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और बौद्ध धर्म को मानने वाले जोड़ों की शादी करवाई गई। विवाह, निकाह और मैरिज के इस संगम को देख मुख्यमंत्री भी खुश हुए उन्होंने जोड़ों को इसके लिए बधाई दी। महिला एवं बाल विकास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी रायपुर में 3 ईसाई, 1 मुस्लिम, 236 हिंदू जोड़ों की शादी कराई गई। मुख्यमंत्री और महिला बाल विकास मंत्री ने सभी जोड़ों को सर्टिफिकेट दिया। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की प्रतिनिधि सोनल राजेश शर्मा ने बताया कि इस मौके सभी जिलों को मिलाकर 2195 जोड़े ऑनलाइन और कुल 3229 जोड़ों की शादी हुई जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

कन्या विवाह योजना अब दिए जा रहे हैं 25 हजार

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मुझे शामिल होने का अवसर मिला मैं सभी को बधाई देता हूं। यह भी प्रसन्नता का विषय है कि समाज अब फिजूल खर्ची से खुद को अलग कर रहा है। घर में शादी करने से लाखों रुपए खर्च होते हैं। पहले कन्या विवाह योजना के तहत 15 हजार रुपए वर- वधु को दिए जाते थे। मगर हमारी सरकार ने इसे 25 हजार कर दिया है। खुशी इस बात की है। सभी जाति धर्म को मानने वाले लोग इसमें सम्मलित थे। इस सामूहिक शादी के वर वधू ने समाज को नया रास्ता दिखाने का काम किया है।

समारोह में मुख्यमंत्री ने प्रतीकात्मक रूप से पांच जोड़ों को उपहार सामग्री और एक हजार रुपए का चेक प्रदान किया। इस अवसर पर कई जोड़ों ने मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी लेकर अपने विवाह को यादगार बना लिया।

इस वर्ष 7 हजार 600 विवाह कराने का है लक्ष्य

महिला एवं बाल विकास के सचिव शहला निगार ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत इस वर्ष 7 हजार 600 विवाह कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस समारोह में नारी निकेतन रायपुर में निवासरत कन्या का विवाह कराकर उसे समाज की मुख्यधारा से जोड़ा गया है। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए 22 जिलों को वर्चुअल मोड से जोड़ा गया है। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास की संचालक दिव्या उमेश मिश्रा, रायपुर कलेक्टर एस. भारतीदासन सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी और वर-वधुओं के परिजन उपस्थित थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…