देश में अब तक 1.48 करोड़ से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, Co-Win पर 50 लाख पंजीकरण : राजेश भूषण
देश में अब तक 1.48 करोड़ से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, Co-Win पर 50 लाख पंजीकरण : राजेश भूषण

नई दिल्‍ली। देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। इस बीच देश में कोरोना की स्थिति और टीकाकरण पर प्रेस कांफ्रेंस करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब सिर्फ 1,68,000 है। अभी तक हम 21 करोड़ से ज्यादा टेस्ट कर चुके हैं। पॉजिटिविटी रेट 5.11 फीसद है। मृत्यु दर 1.41 फीसद है।

केरल और महाराष्ट्र मे सक्रिय मामलों के 75 फीसद मामले हैं। हालांकि देश के कुछ राज्यों में सक्रिय मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। यह तथ्य अभी भी बना हुआ है कि ठीक होने के मामले 97 फीसद से अधिक हैं और सक्रिय मामले अभी भी 2 फीसद से कम हैं।

2.08 लाख खुराक उम्र 45 साल से 59 साल तक के लोगो को लगा

राजेश भूषण ने कहा कि कोविड वैक्सीन की 1.48 करोड़ से अधिक खुराक मंगलवार दोपहर 1 बजे तक दी गई हैं। इसमें से 2.08 लाख खुराक उन लोगों को दी गई है, जिनकी उम्र 45 साल से 59 साल तक की है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यदि प्रतिदिन 10 लाख पर प्रतिदिन 140 टेस्‍ट किए जा रहे हैं और मामले की पॉजिटिविटी रेट 5 फीसद या उससे कम है, तो इसका मतलब है कि कोविड महामारी नियंत्रण में है। हम 5.11 फीसद समग्र पॉजिटिविटी के साथ उस निशान के बहुत करीब हैं।

नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वीके पॉल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सार्वजनिक स्‍थानों पर उपयुक्त व्यवहार को कम नहीं किया जा सकता है। कृपया बड़े समारोहों, पार्टियों, शादियों आदि में जाने से बचें, ये बड़े पैमाने पर कोरोना को फैलाने के कारक हो सकते हैं।

कोविड टीकाकरण पर एम्‍पावर्ड कमेटी के अध्‍यक्ष आरएस शर्मा का कहना है कि कल से हमारे पास कोविड टीकाकरण के लिए कोविन पर 50 लाख पंजीकरण हुए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net