Ease of Living Index
Ease of Living Index

रायपुर। Ease of Living Index : सरकार ने आज रहने के हिसाब से देश के सबसे अच्छे शहर (Best Cities of India to live ) और नगरपालिका की लिस्ट जारी कर दी है। म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स ( Municipal performance index ) में छत्तीसगढ़ के 2 शहरों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए देश के टॉप 10 शहरों में जगह बनाई है।

म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स में रायपुर शहर को 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में देश में 7वां एवं बिलासपुर शहर को 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में 7वां रैंक प्राप्त हुआ है। दोनों शहरों को शहरी निकायों (सरकार) द्वारा नागरिकों को मूलभूत नागरिक सुुविधाएं उपलब्ध कराने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के कारण देश में सातवां रैंक प्राप्त हुआ है।

वहीं सरकार के मुताबिक बैंगलुरू और शिमला अपनी-अपनी कैटेगरी में रहने के लिहाज से सबसे अच्छे शहर साबित हुए हैं। वहीं इंदौर और एनडीएमसी भी नगरपालिकाओं में टॉप पर रही हैं। आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ये इंडेक्स जारी किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर एवं बिलासपुर के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों एवं नगरीय प्रशासन विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गौरव का विषय है कि छत्तीसगढ़ लगातार शहरी क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य हेतु पुरस्कृत किया जा रहा है। ज्ञात हो कि गत वर्ष देश में स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में बेहतर कार्य हेतु छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया था।

किन-किन कैटेगरी में जारी हुई लिस्ट

सरकार के द्वारा आज जारी हुई लिस्ट में दो कैटेगरी दी गई है। जिसमें शहरों के लिए ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स और म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स शामिल हैं। हर कैटेगरी में दो सबकैटेगरी भी दी गई हैं। इसमें 10 लाख से कम और 10 लाख से ज्यादा की जनसंख्य़ा वाले शहरों और नगरपालिकाओं की अलग अलग लिस्ट दी गई है। लिस्ट के मुताबिक

–  10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों में बैंगलुरू नंबर एक रहा है।  

–  वहीं 10 लाख से कम की जनसंख्या वाले शहरों में शिमला सबसे आगे है। 

–  10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाली नगरपालिकाओं में सबसे आगे इंदौर रहा है।

– 10 लाख से कम की नगरपालिकाओं में एनडीएमसी सबसे आगे रहा।

जानिए लिस्ट में और कौन-कौन हैं शामिल

  • दस लाख से ज्यादा की जनसंख्या वाले शहरों में पहले नंबर पर बैंगलुरू है, जिसके बाद दूसरे स्थान पर पुणे, तीसरे स्थान पर अहमदाबाद, चौथे स्थान पर चेन्नई, पांचवे स्थान पर सूरत, छठे स्थान पर नवी मुंबई, सातवें स्थान पर कोयंबटूर, आठवें स्थान पर वडोदरा, नवें स्थान पर इंदौर और दसवें स्थान पर ग्रेटर मुंबई है।
  • दस लाख से कम की जनसंख्या वाले शहरों में पहले नंबर पर शिमला है, दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर, तीसरे स्थान पर सिलवासा, चौथे स्थान पर काकीनाडा, पांचवे स्थान पर सलेम, छठे स्थान पर वेल्लोर, सातवें स्थान पर गांधीनगर, आठवें स्थान पर गुरुग्राम, नवें स्थान पर देवनागिरी, दसवें स्थान पर त्रिरुचिरापल्ली है।
  • वहीं म्यूनिसिपिल परफॉर्मेंस इंडेक्स के मुताबिक 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाली नगरपालिकाओं में पहले स्थान पर इंदौर, दूसरे स्थान पर सूरत, तीसरे स्थान पर भोपाल, चौथे स्थान पर पिंपरी चिंचवाड, पांचवे स्थान पर पुणे, छठे स्थान पर अहमदाबाद, सातवें स्थान पर रायपुर, आठवें स्थान पर ग्रेटर मुंबई, नौवें स्थान पर विशाखापट्टनम और दसवें स्थान पर वडोदरा है।
  • दस लाख से कम जनसंख्या वाली नगरपालिकाओं की लिस्ट में पहले नंबर पर नई दिल्ली एमसी, दूसरे स्थान पर तिरूपति, तीसरे स्थान पर गांधीनगर, चौथे स्थान पर करनाल, पांचवे स्थान पर सलेम, छठे स्थान पर तिरूपुर, सातवें स्थान पर बिलासपुर, आठवें स्थान पर उदयपुर, नवें स्थान पर झांसी और दसवें स्थान पर त्रिरुनवेल्ली है।

अगर आप पूरी लिस्ट देखना चाहते हैं तो यहां देख सकते हैं  https://eol.smartcities.gov.in   

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…