तीरथ सिंह रावत ने ली उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ
तीरथ सिंह रावत ने ली उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ

नेशनल डेस्क। भाजपा की विधानमंडल दल की बैठक के बाद बुधवार को को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत को नया मुख्यमंत्री चुना गया। ऐसे में बुधवार को त्रिवेंद्र सिंह रावत की विदाई के बाद उत्तराखंड के गढ़वाल से बीजेपी सांसद तीरथ सिंह रावत ने राज्य के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है।

चार साल पहले BJP ने काट दिया था टिकट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले तीरथ सिंह रावत का साल 2017 में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए टिकट काट दिया था। उस समय वो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और चौबट्टाखाल के विधायक थे। रावत का टिकट काटकर कांग्रेस से आए नेता सतपाल महाराज को दे दिया गया था। उस समय लगा था कि तीरथ सिंह कोई विरोध करेंगे। लेकिन उन्होंने पार्टी के निर्णय को मान लिया था।

इसके बाद ही तीरथ सिंह रावत को राष्ट्रीय सचिव बना दिया गया था। टिकट कटने के बाद भी वो लगातार काम करते रहे। इसी बीच 2019 में तीरथ सिंह रावत को पौढ़ी गढ़वाल से लोकसभा चुनाव लड़ाया गया और वो सांसद बन गए।

जानिए कौन हैं तीरथ सिंह रावत?

  • 56 साल को तीरथ सिंह रावत गढ़वाल से सांसद हैं।
  • 1997 से 2002 तक यूपी विधान परिषद के सदस्य रहे।
  • 2000 से 2002 तक उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री रहे।
  • 2012 से 2017 तक विधायक रहे।
  • 2013 से 2015 तक उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

सीएम चुने जाने की घोषणा के बाद तीरथ सिंह रावत ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को अपना बड़ा भाई बताया था। उन्होंने कहा कि ”जो जिम्मेदारी मिली है वो मैं निभाऊंगा।त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जो काम बतौर सीएम किए हैं उन्हें मैं आगे बढ़ाने का काम करूंगा। जो काम उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह ने किया वो पहले किसी ने नहीं किया है, प्रदेश की बेहतरी के लिए काम करूंगा।”

तीरथ सिंह रावत ने कहा कि ”मैं केंद्रीय नेतृत्व का धन्यवाद करना चाहूंगा जिन्होंने मुझे ये पदभार दिया। मैं गांव से आया हुआ एक छोटा सा कार्यकर्ता हूं, मैंने कभी कल्पना नहीं की थी।जनता के विश्वास पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे, मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के लिए जो काम किए हैं उसे आगे बढ़ाएंगे।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net