ब्रेकिंग: US-IDFC ने इंडियन बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ मिलाया हाथ, 2022 में 1 बिलियन वैक्सीन डोज का रखा लक्ष्य
ब्रेकिंग: US-IDFC ने इंडियन बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ मिलाया हाथ, 2022 में 1 बिलियन वैक्सीन डोज का रखा लक्ष्य

नई दिल्ली। क्वाड देशों के प्रमुखों की बैठक के तत्काल बाद बड़ी खबर समने आई है। यूनाईटेड स्टेट – अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम ( US-IDFC ) ने भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी बॉयोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ काम करने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं, यूएसआईउीएफसी ने 2022 के अंत तक COVID-19 टीकों की कम से कम 1 बिलियन खुराक का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है।

यूएसआईडीएफसी ने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड से अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ने को कहा है। इस काम को डब्लूएचओ और एसआरए गाइडलाइन के तहत किया जाएगा।

क्वाड की बैठक में लिया गया था फैसला

बता दें कि क्वाड देशों के प्रमुखों की पहली बैठक में पीएम मोदी, जापान के पीएम योशिहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ज्यादा मुखर रहे। बैठक में दुनिया के समक्ष कोरोना महामारी की चुनौती सेे निपटने के लिए चारों देशों के बीच वैक्सीन निर्माण की क्षमता बढ़ाने को लेकर एक बड़ी सहमति बनी है।

पीएम मोदी ने अपने संक्षिप्त लेकिन अहम संबोधन में कहा कि हम लोकतांत्रिक मूल्यों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सभी के लिए मुक्त, खुला और समान अवसर वाला बनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को लेकर एक हैं। आज का हमारा एजेंडा वैक्सीन निर्माण, जलवायु परिवर्तन और नई तकनीकी है, जो क्वाड को दुनिया के लिए एक सकारात्मक शक्ति बनाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…