Good News : WHO के चीफ वैज्ञानिक का दावा- साल के अंत तक आ जाएगा बिना सुई वाला टीका
Good News : WHO के चीफ वैज्ञानिक का दावा- साल के अंत तक आ जाएगा बिना सुई वाला टीका

नेशनल डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते रफ्तार के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने खुशखबरी दी है। दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन की वरिष्ठ वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने दावा किया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव में कारगर ऐसे टीके, जिन्हें लगाने के लिए सुई की जरूरत नहीं पड़ेगी और जो सामान्य तापमान पर भी सहेजे जा सकेंगे, इस वैक्सीन के इस साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है।

स्वामीनाथन के मुताबिक, साल 2021 के अंत तक 6 से 8 नए टीकों का क्लीनिकल परीक्षण पूरा कर लिया जाएगा। औषधि नियामक संस्थाएं भी इनकी सुरक्षा आंकने का काम निपटा लेंगी। इससे 2022 की शुरुआत में कोविड-19 से मुकाबले में सक्षम वैक्सीन की संख्या मौजूदा दस से बढ़कर 16 से 18 पर पहुंच जाएगी।

जरूरी है नई वैक्सीन

  • सार्स-कोव-2 वायरस के नए स्वरूप में ढलने के मामले बढ़ रहे
  • टीका निर्माता मांग पूरी करने में कठिनाइयों का सामना कर रहे
  • 122 मुल्कों में ही टीकाकरण शुरू किया जा सका है फिलहाल

स्प्रे या पैच के रूप में होंगी उपलब्ध


स्वामीनाथन ने बताया कि ज्यादातर नए टीके वैकल्पिक तकनीक एवं आपूर्ति प्रणाली पर आधारित हैं। इन्हें या तो नेजल स्प्रे के जरिये नाक या फिर पट्टी की मदद से त्वचा के रास्ते शरीर में पहुंचाया जाएगा। ये टीके गर्भवती महिलाओं सहित अन्य संवेदनशील समूह के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण को आसान बनाएंगे।

2022 में लॉन्च होंगी कई नई वैक्सीन


ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) और एचआईवी पर किए गए अपने शोध को लेकर प्रसिद्ध भारतीय बाल रोग विशेषज्ञ सौम्या स्वामीनाथन ने बताया कि हमारे पास जितने भी वैक्सीन हैं, उन्हें लेकर हम रोमांचित हैं। लेकिन हम आगे इनमें और सुधार कर सकते हैं। मुझे लगता है, 2022 में हम पहले से बेहतर टीकों को देखने जा रहे हैं। इन नई वैक्सीन को नाक और मुंह के जरिए भी लिया जा सकेगा। यह उन विशिष्ट समूहों के लिए बेहतर हो सकता है, जिनमें गर्भवती महिलाएं शामिल होती हैं।

कोरोना वैक्सीन के विकास को समर्थन देने की जरूरत

उन्होंने कहा कि हमें अब भी नए-नए वैक्सीन निर्माताओं के रिसर्च और डेवलपमेंट को समर्थन देने की जरूरत है। अभी तक हम आबादी की बूस्टर इम्यूनाइजेशन को लेकर आशंकित हैं। इसलिए, हमें भविष्य में इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net