भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन की मौत
भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन की मौत

नेशनल डेस्क। भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 बुधवार को हादसे का शिकार हो गया। सुबह सेंट्रल इंडिया में एक एयरबेस पर कॉम्बेट ट्रेनिंग मिशन के दौरान टेक ऑफ करते वक्त भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश हो गया है। जानकारी के मुताबिक हादसे के दौरान एक ग्रुप कैप्टन की जान चली गई है। हालांकि, इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

इस बात की जानकारी भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर जानकारी दी साथ ही हादसे पर दुख जताया है। भारतीय वायुसेना ने कहा, इस दुखद दुर्घटना में इंडिनय एयरफोर्स ने अपने ग्रुप कैप्टन ए. गुप्ता को खो दिया। भारतीय वायुसेना गहरी संवेदना व्यक्त करता है और दुख की इस घड़ी में परिवार के सदस्यों के साथ मजबूती से खड़ा है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया गया है।

जानिए क्या है मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान

दरअसल, भारतीय वायुसेना ने 1961 में मिकोयान-गुरेबिच डिजाइन ब्यूरो निर्मित मिग-21 विमान को हासिल किया था। इसमें एक इंजन और एक सीट है। यह विभिन्न भूमिका निभाने वाला लड़ाकू विमान है, जो जमीन पर मार करने में सक्षम है। यह विमान लंबे समय तक भारतीय वायुसेना की रीढ़ रही है। इसकी अधिकतम गति 2230 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 23 मिलीमीटर के दो बैरल वाले तोप के साथ चार आर-60 लड़ाकू मिसाइल ले जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net