टीआरपी डेस्क। करीब एक साल पहले मार्च में ही कोरोना वायरस ने असर दिखाना शुरू कर दिया था और मार्च के दूसरे हफ्ते से ही देश की राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर कोरोना पर रोकथाम के लिए कदम उठा रही थीं। कहीं लॉकडाउन की बात चल रही थी तो कहीं शादी-समारोह या सार्वजनिक स्थान पर भीड़ कंट्रोल के लिए कदम उठाए जा रहे थे। अब एक साल बीत गया है, मार्च का महीना है और मार्च के मध्य से वैसा ही माहौल नजर आ रहा है।

ऐसे में लग रहा है कि 2021 का मार्च, 2020 के मार्च को रिपीट कर रहा है। पिछले साल मार्च की तरह ही राज्य सरकारों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अलग अलग कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। जहां कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लग गया है तो कहीं इवेंट कैंसल किए जा रहे हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं, जिनसे लग रहा है कि 2021 का मार्च, 2020 के मार्च को दोहरा रहा है।

परीक्षाएं हुईं रद्द

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक माह आगे बढ़ा दी गई हैं। राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों के कारण किया गया है। बता दें कि राज्य में 12वीं की परीक्षाएं पहले 22 मार्च से शुरू होनी थी जो अब 20 अप्रैल से शुरू होंगी, जबकि 10वीं की परीक्षा 9 अप्रैल से शुरू होनी थी। यह परीक्षा अब 4 मई से आयोजित होंगी। वहीं छत्तीसगढ़ के राजधानी में फिर से ऑनलाइन परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी है।

शादी समारोह पर रोक

महाराष्ट्र में कोरोना के चलते एक बार फिर से सख्ती की गई है। महाराष्ट्र में सभी कार्यालयों को 31 मार्च तक 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करने के लिए कहा गया है। महाराष्ट्र सरकार ने सभी जनसभाओं, सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। नियम तोड़ने पर पेनाल्टी लगाई जाएगी। शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते हैं। अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं है।

लॉकडाउन की शुरुआत

महाराष्ट्र में कोरोना काल बन कर टूटा है। स्थिति नियंत्रण से बाहर जाती हुई देख कर ठाणे में 31 मार्च तक कठोर लॉकडाउन लगा दिया गया है। ठाणे के 16 हॉटस्पॉट्स पर लॉकडाउन लगाया गया है। जिस तरह पिछले साल 21 दिनों का शुरुआती कठोर लॉकडाउन लगाया गया था यह उसी तरह का कठोर लॉकडाउन है। नासिक में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया गया है।

नाइट कर्फ्यू की घोषणा

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले देखते हुए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। भोपाल और इंदौर में बुधवार से नाईट कर्फ्यू लगाया जाएगा। महाराष्ट्र से आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग जारी रहेगी। उन्हें एक हफ्ते तक आइसोलेशन में भी रहना पड़ेगा। प्रदेश के 8 शहरों जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल और खरगोन में रात्रि 10 बजे के बाद बाजार बंद रहेगा। वहीं, कई शहरों में नाइट कर्फ्यू की बात चल रही है।

बीसीसीआई ने इवेंट रद्द किए

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सभी ऐज-ग्रुप टूर्नामेंट निलंबित करने का फैसला लिया है। इसमें मई-जून में होने वाला वीनू मांकड़ अंडर-19 टूर्नामेंट भी शामिल है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आईपीएल 2021 के बाद हालात की समीक्षा की जाएगी और फिर घरेलू टूर्नामेंट कराने पर विचार किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…