कंटेनमेंट जोन
कंटेनमेंट जोन

रायपुर। राजधानी रायपुर में कोरोना बेकाबू हालात को रोकने के लिए कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि 48 घंटे में सिर्फ रायपुर में 600 के करीब मरीज मिले हैं। ऐसे में अब लॉकडाउन की आशंकाएं फिर से गहराने लगी है। हालांकि अगर राजधानी में लॉकडाउन के हालात बने भी तो उसका स्वरूप बदला होगा।

कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ सहित कोविड-19 के बढ़ते पॉजिटिव मामले को दृष्टिगत रखते हुए ऐसे क्षेत्रों जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है, में लगातार विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा ऐसे क्षेत्रों में जहां कोविड प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उन्हें जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कोविड अनुरूप व्यवहार नहीं करने वाले नागरिकों और मास्क लगाए बिना घूमने वाले नागरिकों के विरूद्व कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिए।

इन क्षेत्रों में बन सकते हैं कंटेनमेंट जोन

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आंकड़ों के आधार पर बताया, रायपुर शहर के अमलीडीह, न्यू राजेन्द्र नगर, समता कॉलोनी, रामकुन्ड, डंगनिया, डीडी नगर, पचपेड़ी नाका, अवंति विहार, खम्हारडीह, मोवा, टाटीबंध, कटोरा तालाब, हीरापुर तथा रायपुर जैसे क्षेत्रों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बताया गया, स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ऐसे व्यापक रूप से प्रभावित हो रहे क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है।

तीन कोविड-19 अस्पतालों को तैयार रखने के आदेश

कलेक्टर ने कोविड-19 के लिए विशेष रूप से बनाए गए तीनों अस्पतालों को तैयार रखने को कहा। कलेक्टर ने माना हॉस्पिटल, लालपुर हॉस्पिटल और आयुर्वेदिक कॉलेज हाॅस्पिटल को कोरोना मरीजों के लिए यथा शीघ्र तैयार कर वहां डॉक्टरों और मेडिकल स्टाॅफ की ड्यूटी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चिकित्सालयों में ICU की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने कहा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…